Lunar Eclipse 2020 : इस चंद्रग्रहण पर क्‍यों नहीं लगेगा सूतक? पढ़‍िए वजह

जिस प्रकार सूतक के समय मंदिरों के कपाट बंद कर दिए जाते हैं और कोई भी धार्मिक कार्य नहीं किया जाता, ऐसा इस बार कुछ नहीं होगा.
Lunar Eclipse 2020 Sutak, Lunar Eclipse 2020 : इस चंद्रग्रहण पर क्‍यों नहीं लगेगा सूतक? पढ़‍िए वजह

नववर्ष का पहला चंद्र ग्रहण आज यानि 10 जनवरी, 2020 को लग रहा है. इस चंद्र ग्रहण की सबसे खास बात यह है कि इसका कुछ खास असर भारत पर नहीं पड़ेगा और न ही चंद्र ग्रहण से पहले सूतक लगेगा.

भारत के लोगों को इस चंद्र ग्रहण पर परेशान होने की जरुरत नहीं है. यह उपच्छाया चंद्र ग्रहण है, जिसके चलते इस बार चंद्र ग्रहण पर सूतक नहीं लगेगा. कई लोगों के मन में यह चल रहा है कि आखिर इस बार सूतक क्यों नहीं लगेगा, तो चलिए आपको इसके पीछे की वजह बता देते हैं.

ज्योतिषों का कहना है कि यह चंद्र ग्रहण शास्त्र सम्मत की मान्यताओं वाला नहीं है, जिसके कारण इसका सूतक भी मान्य नहीं होता है. यह चंद्र ग्रहण पूरी तरह से चंद्रमा पर नहीं पड़ेगा, केवल चंद्रमा का थोड़ा बहुत रंग बदला हुआ देखा जा सकता है.

वहीं कुछ ज्योतिषों का यह भी कहना है कि ग्रहण की श्रेणी में उपच्छाया चंद्र ग्रहण नहीं आता है. यह भी एक वजह है कि अन्य ग्रहणों के मुकाबले इस चंद्र ग्रहण से पहले सूतक नहीं लगेगा.

जिस प्रकार सूतक के समय मंदिरों के कपाट बंद कर दिए जाते हैं और कोई भी धार्मिक कार्य नहीं किया जाता, ऐसा इस बार कुछ नहीं होगा. लोग राजमर्रा की ही तरह पूजा-पाठ और अन्य धार्मिक कार्यों को कर सकते हैं.

 

ये भी पढ़ें-  Chandra Grahan 2020 : साल के पहले चंद्रग्रहण का किस राशि पर होगा कैसा असर, जानिए

साल का पहला चंद्रग्रहण आज, जानें क्‍या करें और क्‍या नहीं?

Related Posts