Navratri 2020 : नवरात्रि में रंगों का महत्व, जानिए किस दिन पहनें कौन से रंग के कपड़े

हिंदू धर्म में नवरात्रि (Navratri 2020) का बहुत महत्व है. इस त्योहार में महिलाएं पूजा-पाठ के दौरान पारंपरिक परिधान (Traditional Dress) पहनना ही पसंद करती हैं.

Navratri, Navratri 2020, Astrology
17 अक्टूबर से शारदीय नवरात्रि शुरू हो रही है.

17 अक्टूबर से शारदीय नवरात्रि (Navratri 2020) शुरू हो रही हैं. हालांकि, इस साल नवरात्रि का जश्न कोरोनावायरस के कारण थोड़ी फीका पड़ा है. इस बार गरबा का आयोजन नहीं किया जाएगा और ना ही मंदिरों में पहले की तरह ढेर सारी भीड़ जुट पाएगी. पर मां के नौ रूपों की पूजा विधिवत करने के लिए देशवासी बिल्कुल तैयार हैं. हिंदू धर्म में नवरात्रि का बहुत महत्व है. इस त्योहार में महिलाएं पूजा-पाठ के दौरान पारंपरिक परिधान पहनना ही पसंद करती हैं.

पूजा करने के लिए मां के स्वरूप के अनुसार, कपड़ों के रंग का चयन करना भी बेहद शुभ माना जाता है. रंगों का हमारे देवी-देवताओं, पर्वों और त्योहारों से विशेष जुड़ाव है. हर देवी और देवता को कोई न कोई रंग प्यारा होता है. ऐसे में आप चाहें सलवार सूट पहनें या साड़ी, पर किस रंग के पहने यह जान लीजिए…

Navratri 2020: कल से शुरू हो रही हैं नवरात्रि, इस शुभ मुहूर्त पर ऐसे करें कलश स्थापना

शैलपुत्री

नवरात्रि का पहला दिन प्रतिपदा का होता है. पर्वतराज हिमालय की पुत्री माता शैलपुत्री की पूजा करते समय पीले रंग के कपड़े पहन कर पूजा करने से लाभ मिलता है.

ब्रह्मचारिणी

नवरात्रि के दूसरे दिन माता ब्रह्मचारिणी की उपासना की जाती है. इस दिन पूजा के दौरान और बाद भी हरे रंग की पोशाक पहननी चाहिए.

चंद्रघंटा

नवरात्रि के तीसरे दिन मां दुर्गा के तीसरे रूप चंद्रघंटा का पूजन किया जाता है. इस दिन मां चंद्रघंटा को ग्रे(स्लेटी) रंग के कपड़े पहनकर पूजा करने से आपके बिगड़े हुए काम बनने लगते हैं.

कुष्मांडा

नवरात्रि के चौथे दिन को बेहद पवित्र माना जाता है. इस दिन दुर्गा मां के चौथे रूप कूष्मांडा की आराधना की जाती है. माता कुष्मांडा को नारंगी रंग पसंद है इसलिए उनकी उपासना करते समय नारंगी रंग के कपड़े पहनकर पूजा करनी चाहिए.

स्कंदमाता

नवरात्रि के पांचवें दिन मां स्कंदमाता की पूजा-अर्चना सफेद रंग के कपड़े पहनकर की जाती है. श्रद्धा भाव से मां की उपासना करने पर मनुष्य की सभी इच्छाएं पूरी होती है.

कात्यायनी

दुर्गा मां का छठा रूप माता कात्यायनी है. भक्तों को इस दिन लाल रंग के कपड़े पहनकर माता रानी की पूजा अर्चना करनी चाहिए.

Navratri 2020: इस बार शेर की सवारी छोड़ घोड़े पर आएंगी मां दुर्गा, मिलेगा विशेष फल

कालरात्रि

नवरात्रि के सातवें दिन माता कालरात्रि की पूजा नीले रंग के कपड़े पहनकर करना शुभ माना जाता है.

महागौरी

अष्टमी के दिन महागौरी की पूजा गुलाबी रंग के कपड़े पहनकर करना शुभ होता है.

सिद्धिदात्री

नवरात्रि के नौवें और आखिरी दिन मां सिद्धिदात्री की पूजा बैंगनी रंग के कपड़े पहनकर की जाने का नियम है. मां सिद्धिदात्री की उपासना करने से भक्त को सिद्धि का आशीर्वाद देती हैं.

Related Posts