दिल्ली में मिल रही है सबसे सस्ती इलेक्ट्रिक कार, साथ में मिल रहे कई ऑफर्स

दिल्ली सरकार की ( Delhi Govt ) ओर से टैक्स ( TAX ) के बोझ को कम करने के बाद ऑटो कंपनियां ( Auto Companies ) भी ग्राहकों को कई तरह के ऑफर्स दे रही है.

सरकार इलेक्ट्रिक व्हीकल्स को बढ़ावा देने के लिए प्रयासरत है. देश की राजधानी दिल्ली की आबादी को देखते हुए हाल ही में दिल्ली की केजरीवाल सरकार ने इलेक्ट्रिक गाड़ियों का रजिट्रेशन माफ करने की घोषणा की थी. इसमें इलेक्ट्रिक कार के अलावा मोटरसाइकिल और बेट्री से चलने वाले ई रिक्शे भी शामिल हैं. इसी के तहत अब कंपनियों ने रजिस्ट्रेशन शुल्क हटा दिया है. जिसके बाद देश की राजधानी दिल्ली में इलेक्ट्रिक कार सबसे सस्ती हो गई है.

ये भी पढ़ें: अब केवल 7 घंटे में पहुंच सकेंगे श्रीनगर से लेह, जानिए जोजिला टनल की खास बातें

रोड टैक्स भी माफ

दिल्ली की सरकार ने इलेक्ट्रिक कारों के रजिस्ट्रेशन शुल्क के साथ साथ रोड टैक्स भी माप किया हुआ है.  दरअसल केंद्र सरकार ने इलेक्ट्रिक गाड़ियों को बढ़ावा देने के लिए इन पर टैक्स एग्जेंप्शन का ऑफर दिया था. जिसे अब दिल्ली में लागू कर दिया गया है. रजिस्ट्रेशन शुल्क और रोड टैक्स माफ होने के बाद दिल्ली में इलेक्ट्रिक गाड़ियां अन्य राज्यों के मुकाबले काफी सस्ती हो गई है.

ये भी पढ़ें: ऑटो सेक्टर ने पकड़ी रफ्तार, सितंबर महीने में 26 फीसदी बढ़ी घरेलू वाहनों की बिक्री

इतनी सस्ती हुई गाड़ियां

सरकार की ओऱ से रजिस्ट्रेशन शुल्क और रोड टैक्स माफ किए जाने के बाद 14 लाख की कार पर करीब 1.5 लाख की बचत होगी. दिल्ली सरकार की ओर से दी गई इस राहत के बाद आइसीई कार (डीजल, पेट्रोल और गैस इत्यादि जैसे बॉयोफ्यूल से चलने वाली गाड़ियां) और इलेक्ट्रिक गाड़ियों के बीच के अंतर को एक से तीन साल के बीच पाटा जा सकेगा. जिसके कारण उम्मीद की जा रही है आने वाले समय इन गाड़ियों की मांग बढ़ेगी.

कंपनियां पेश कर रही है ऑफर्स

दिल्ली सरकार की ओर से टैक्स के बोझ को कम करने के बाद ऑटो कंपनियां भी ग्राहकों को कई तरह के ऑफर्स दे रही है. दरअसल कंपनियां त्योहारी सीजन के मौके को भुनाने के लिए ग्राहकों को एसेसरीज से लेकर कई तरह के ऑफर्स पेश कर रही है.

Related Posts