अब SUV सेगमेंट में मारुति का बड़ा दांव, हर 6 महीने में लॉन्च करेगी एक नई एसयूवी

भारत में SUV के लिए मजबूत प्राथमिकता दिखाई दे रही है. मौजूदा कैलेंडर इयर की शुरुआत से भारत के व्हीकल मार्केट ने जो 48 नए मॉडल लॉन्च किए हैं उनमें से आधे SUV हैं.

  • TV9 Hindi
  • Publish Date - 2:46 pm, Wed, 14 October 20

मारुति सुजुकी इंडिया ने अगले कुछ सालों में नए स्पोर्ट यूटिलिटी व्हीकल (SUV) मॉडल पेश करने की योजना बनाई है. कंपनी अब अपने दूसरे प्रोडक्ट्स से इस सेगमेंट को अलग करना चाहती है. कार मार्केट लीडर ये कंपनी 2021 के मिड से 2023 तक पांच नई SUV लॉन्च करने की तैयारी में है.

कंपनी के स्पोक्सपर्सन का कहना है कि मारुति की चाल तेजी से बदलती खरीदार की पसंद से प्रेरित है.एक और व्यक्ति ने कहा, “हैचबैक सेगमेंट में हर मॉडल की कीमत में 45,000 रुपये से 50,000 रुपये तक का अंतर होगा.”

सबसे पहले ब्लॉक एक नया मल्टीपरपस व्हीकल होगा जिसे टोयोटा सुजुकी के पार्टनरशिप के साथ डेवलप किया जाएगा. मॉडल पर एक टोयोटा बैज भी लगाया जाएगा. इसके बाद 2022 की पहली छमाही में नई विटारा ब्रेज्जा लॉन्च होगी. 2022 की दूसरी छमाही में एक मिड साइज की SUV का शुभारंभ होगा जो हुंडई क्रेटा और केएल सोनेट को टक्कर देगा.

टाटा नेक्सॉन के खिलाफ खड़ा एक क्रॉसओवर भी 2022 की दूसरी छमाही में बिक्री पर जाएगा. 2023 के पहले को मेड इन इंडिया जिम्नी मिलेगा.

मारुति के संस्थापक अविक चट्टोपाध्याय ने कहा कि मारुति की ब्रांड रणनीति कंपनी की प्रोडक्ट रणनीति के समान नहीं होनी चाहिए. हर SUV की कीमत में फर्क रखा जाएगा.

ये भी पढ़ें- रास्ते में खराब हो जाए आपकी गाड़ी तो चिंता की बात नहीं, अब देश के हर कोने में तुरंत सर्विस देगी कंपनी

जाहिर है कि शहरी केंद्रों में बढ़ती भीड़, भारत में और वैश्विक स्तर पर SUV के लिए मजबूत प्राथमिकता दिखाई दे रही है. मौजूदा कैलेंडर इयर की शुरुआत से भारत के व्हीकल मार्केट ने जो 48 नए मॉडल लॉन्च किए हैं उनमें से आधे SUV हैं.

ये भी पढ़ें- दिल्ली सरकार ने इलेक्ट्रिक वाहनों पर लगने वाला रोड टैक्स किया माफ, गजट नोटिफिकेशन जारी