जब्त हो सकता है आपका ड्राइविंग लाइसेंस, अगर करेंगे ये गलतियां

अगर आप ड्राइविंग के दौरान फोन चलाते नजर आए तो आप पर भारी जुर्माना लगाया जा सकता है और लाइसेंस (Driving License) रद्द किया जा सकता है.

  • TV9 Hindi
  • Publish Date - 5:30 pm, Tue, 22 September 20

मोटर व्हीकल एक्ट (Motor Vehicle Act) के मुताबिक ट्रैफिक नियमों (Traffic rules) का पालन न करने पर 10 गुना तक चालान और कुछ मामलों में लाइसेंस जब्त किए जाने का प्रावधान है. ऐसे में ट्रैफिक नियमों को लेकर की गई जरा सी लापरवाही का आपको बड़ा अंजाम भुगतना पड़ सकता है. हम आपको कुछ ऐसे ही नियम बताने जा रहे हैं जिनको फॉलो न करने पर आपका ड्राइविंग लाइसेंस (Driving License) जब्त हो सकता है…

टाटा की ये डीजल कार हुई 40 हजार रुपए सस्ती, ऐसे मिलेगा फायदा

  • ड्राइविंग करते हुए फोन के इस्तेमाल पर सख्त मनाही है. कानून के मुताबिक ड्राइविंग के दौरान ड्राइवर गाड़ी रोककर नेविगेशन का इस्तेमाल कर सकता है. इसके अलावा अगर आप किसी दूसरे काम के लिए फोन चलाते नजर आए तो आप पर भारी जुर्माना लगाया जा सकता है और लाइसेंस जब्त किया जा सकता है.
  • पैदल चलने वालें लोग आसानी से सड़क पार कर सकें इसके लिए जेब्रा क्रॉसिंग बनाई जाती है. कई बार ट्रैफिक सिग्नल के दौरान गाड़िया जेब्रा क्रॉसिंग पार करने के बाद रुकती हैं. जबकि नियम के मुताबिक गाड़ी जेब्रा क्रॉसिंग से पहले ही रोक देनी चाहिए. नियम तोड़ने वालों पर भारी भरकम चालान किया जा सकता है. इतना ही नहीं ट्रैफिक पुलिस चाहे तो लाइसेंस भी जब्त कर सकती है.

भारत में लॉन्च हुआ MG हैक्टर का डुअल-टोन वेरियंट, कीमत 16.84 लाख रुपये से शुरू

  • अगर आप स्कूल या हॉस्पिटल के आसपास वाली सड़कों पर ड्राइविंग कर रहे हैं तो स्पीड को कंट्रोल में रखें. इन जगहों पर तेज रफ्तार से ड्राइविंग की अनुमति नहीं होती है. ऐसी जगह पर ज्यादातर स्पीड लिमिट का बोर्ड भी लगा रहता है. इन जगहों पर गाड़ी की स्पीड 25 kmph से ज्यादा नहीं होनी चाहिए. नियम तोड़ने पर आप पर जुर्माना लगाया जा सकता है. साथ ही आपका ड्राइविंग लाइसेंस भी जब्त हो सकता है.
  • गाड़ी चलाते हुए शीशे खोलकर लाउड म्यूजिक बजाना भी नियम तोड़ने की लिस्ट में आता है. ऐसा करने पर आप जुर्माना लगाया जा सकता है. ट्रैफिक पुलिस इसके लिए 100 रुपये के जुर्माने से लेकर आपका लाइसेंस तक जब्त कर सकती है.
  • आजकल ज्यादातर कारों में ब्लूटूथ कॉलिंग की सुविधा मिलती है. ऐसे लोग ड्राइविंग करते हुए धड़ल्ले से ब्लूटूथ पर कॉल करते हैं. लेकिन ऐसा करना ट्रैफिक रूल्स के खिलाफ है. इस तरह की गलती से आपका चालान काटा जा सकता है.

बजाज ऑटो के नए मार्केटिंग कैंपेन में दिखा पल्सर NS200 का नया लुक, क्या है कंपनी का इशारा?