बिहार में टिड्डी दलों का हमला, 20 जिलों में अलर्ट जारी

जहानाबाद में ग्रामीण थाली और ढोल पीटकर टिड्डी दलों (Locust) को भगाने की कोशिश की जा रही है. बाद में कृषि विभाग के अधिकारियों ने दमकल गाड़ियों (Fire Engines) से दवा का छिड़काव कराया, जिसकी वजह से लाखों की तादाद में टिड्डियां मर गईं.
Locust parties attack in Bihar, बिहार में टिड्डी दलों का हमला, 20 जिलों में अलर्ट जारी

बिहार के किसानों के लिए टिड्डी दल अब मुसीबत बनते जा रहे हैं. राज्य में टिड्डी दलों के घुसने के बाद 20 जिलों को अलर्ट किया गया है. इस बीच सरकार का दावा है कि टिड्डियों को मारने का काम चल रहा है. कृषि विभाग के एक अधिकारी ने मंगलवार को बताया कि राज्य में 20 जिलों को टिड्डियों की वजह से अलर्ट घोषित किया गया है. अलर्ट घोषित किए गए सभी जिलों को विशेष सावधानी बरतने के निर्देश दिए गए हैं.

देखिये फिक्र आपकी सोमवार से शुक्रवार टीवी 9 भारतवर्ष पर हर रात 9 बजे

धान के खेतों को लेकर बढ़ी चिंता

इस बीच कृषि विभाग ने टिड्डियों को मारने के आदेश दिए हैं. एक अनुमान के मुताबिक, पटना पहुंचे टिड्डी दल में 50 हजार से ज्यादा और भोजपुर पहुंचे टिड्डी दल में 60 हजार से ज्यादा टिड्डियों के होने का अनुमान है. टिड्डी दलों के आने के बाद किसानों में धान के खेतों को लेकर चिंता बढ़ी हुई है.

राज्य के पूर्वी चंपारण, मुजफ्फरपुर, भोजपुर, पटना, जहानाबाद, नालंदा, नवादा जिले को हाई अलर्ट पर रखा गया है. बिहार के कृषि मंत्री प्रेम कुमार (Prem Kumar) का कहना है कि बड़ी संख्या में टिड्डियों को मार दिया गया है. उन्होंने कहा कि अब तक फसलों की बड़ी क्षति की कोई सूचना नहीं है. अब तक राज्य के 18 जिलों में टिड्डियों का प्रवेश नहीं हुआ है.

प्रभावित जिलों में कीटनाशकों का छिड़काव

उन्होंने दावा किया है कि भोजपुर, रोहतास, कैमूर और गोपालगंज में छोटे-छोटे टुकड़ों में दल है. बगहा में भी छोटा समूह देखा गया है. कई क्षेत्रों में आए टिड्डियों का दल दूसरी ओर चला गया है. उन्होंने कहा कि प्रभावित जिलों का सर्वे कर कीटनाशक का छिड़काव किया जा रहा है.

इधर, जहानाबाद में ग्रामीण थाली और ढोल पीटकर टिड्डी दलों को भगाने की कोशिश की जा रही है. बाद में कृषि विभाग के अधिकारियों ने दमकल गाड़ियों से दवा का छिड़काव शुरू कर दिया है, जिसकी वजह से लाखों की तादाद में टिड्डियां मारी गयी हैं.

देखिये परवाह देश की सोमवार से शुक्रवार टीवी 9 भारतवर्ष पर हर रात 10 बजे

Related Posts