यूपी में प्रत्याशी ने नशे में मांगे वोट, बिहार में तेजस्‍वी के आसपास बैक्‍टीरिया… पढ़ें बड़ी खबरें

चुनावी मौसम में नेताओं के तरह-तरह के रंग न दिखें, भला ऐसा कैसे हो सकता है. यूपी में जहां एक लोकसभा प्रत्याशी नशे में धुत्त होकर लोगों के पास वोट मांगने पहुंच गए वहीं लालू यादव के बड़े बेटे ने कहा कि उनके छोटे भाई चापलूसों से घिरे हुए हैं. एक नज़र बड़ी ख़बरों पर...

1. बसपा के ‘बाहुबली’ प्रत्याशी गुड्डू पंडित ने शराब के नशे में मांगा वोट
लखनऊ. लोकसभा चुनाव नजदीक है और नेता अपने क्षेत्र में पहुंचकर अपने-अपने तरीकों से वोट मांग रहे हैं. इसी तरह से फतेहपुर सीकरी लोकसभा सीट से बहुजन समाज पार्टी(BSP) के प्रत्याशी गुड्डू पंडित उर्फ श्रीभगवान शर्मा भी वोट मांगने क्षेत्र पहुंचे. पर नेताजी का वोट मांगने का तरीका बहुत ही विचित्र था. वह नशे में धुत थे और लोगों को ज्ञान बांट रहे थे. ‘स्वार्थ और समर्पण के बीच के अंतर’ का ज्ञान. इसके बाद वो ये कहकर चलते बने कि सुबह कार्यालय पर आ जाना, मैं या अधिकारी होंगे, काम हो जायेगा. बता दें कि गुड्डू पंडित बाहुबली नेता हैं और दो बार विधायक रह चुके हैं. आगामी लोकसभा चुनाव में वो कांग्रेस के प्रदेश अध्यक्ष राज बब्बर के खिलाफ चुनावी मैदान में उतरे हैं.

2. चीन-पाक की बात कर जवाबदेही से बचना चाह रहे मोदी: मायावती
लखनऊ: बहुजन समाज पार्टी (बसपा) की राष्ट्रीय अध्यक्ष मायावती ने मंगलवार को प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी पर निशाना साधा. उन्होंने कहा कि मोदी पांच साल का लेखा-जोखा देने के बजाय चीन-पाकिस्तान की बात करके जवाबदेही से बचना चाह रहे हैं. उन्होंने ट्वीट कर कहा- भाजपा की कथनी व करनी आम जनता की सोच, समझ व मांग से कतई भिन्न होने का ही परिणाम है कि मोदी पांच वर्षों का लेखा-जोखा देने का वादा निभाने के बजाए केवल बंदूक-तोप, गोली-गोला, चीन-पाकिस्तान आदि करके अपनी जवाबदेही से भागने का प्रयास कर रहे हैं. अत: ‘नो मोर मोदी सरकार’ का शोर है.”

3. बलरामपुर में तेंदुए के हमले में बच्चे की मौत
बलरामपुर: उत्तर प्रदेश में बलरामपुर जिले के बनकटवा वन क्षेत्र के बिनहोनी कलां गांव में सोमवार रात घर में घुस कर एक तेंदुए ने दो बच्चों पर हमला कर दिया, जिसमें एक बच्चे की मौके पर ही मौत हो गयी. वन विभाग के अधिकारी तेंदुए को पकड़ने की कोशिश कर रहे हैं.

4. युवा सकारात्मक परिवर्तन के बारे में सोचें: योगी
गोरखपुर: उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने कहा कि इस देश में परिवर्तन हमेशा ही युवा शक्ति की वजह से आया है और युवाओं को सकारात्मक परिवर्तन के बारे में सोचना चाहिए. मुख्यमंत्री गोरखपुर में मंगलवार को भाजयुमो के युवा सम्मेलन को संबोधित कर रहे थे. मुख्यमंत्री ने कहा- हमारा लक्ष्य होना चाहिए कि मोदी जी के नेतृत्व में आने वाला कल हमारा हो. आने वाली पीढ़ी हम पर गर्व कर सके, हमें ऐसा काम करना है. इस देश में परिवर्तन हमेशा ही युवा शक्ति की वजह से आया है. युवाओं को सकारात्मक परिवर्तन के बारे में सोचना चाहिए.

5. मायावती ने SC में कहा- जनता की इच्छा पर बनी मूर्तियां
लखनऊ: बसपा सुप्रीमो मायावती ने मूर्तियों पर पैसे खर्च करने के मामले में सुप्रीम कोर्ट में हलफनामा दाखिल किया है. उन्होंने अपने हलफनामे में मूर्तियों की स्थापना को सही ठहराया और कहा कि मेरी मूर्तियां जनता की इच्छा का प्रतिनिधित्व करती हैं. मायावती ने कहा- मूर्तियों का निर्माण राज्य विधानसभा में पर्याप्त चर्चा के बाद बजट आवंटित करके किया गया था. कोर्ट विधायकों द्वारा बजट के संबंध में लिए गए निर्णयों पर सवाल नहीं कर सकता. उन्होंने कहा कि पैसा शिक्षा पर खर्च किया जाए या अस्पताल पर, ये एक बहस का सवाल है. इसे अदालत द्वारा तय नहीं किया जा सकता है. ये स्मारक लोगों को प्रेरणा दिलाने के लिए बनाए गए थे. इनमें हाथियों की मूर्तियां केवल वास्तुशिल्प की बनावट हैं. ये बसपा के पार्टी प्रतीक का प्रतिनिधित्व नहीं करते.

6. साइडलाइन नहीं हैं प्रशांत किशोर: नीतीश कुमार
पटना: जेडीयू में राष्‍ट्रीय उपाध्‍यक्ष बनाकर लाए गए प्रशांत किशोर को लेकर इन दिनों बिहार के सियासी गलियारों में जोरदार चर्चा है. एक निजी चैनल को दिए इंटरव्‍यू में नीतीश कुमार ने कहा, ‘प्रशांत किशोर साइडलाइन नहीं हैं. पार्टी में हैं और पार्टी के जो प्रचारक हैं, उसमें भी उनका नाम है शुरू से ही.’ इसके बाद प्रशांत किशोर के पार्टी में नंबर टू होने के सवाल पर नीतीश कुमार ने कहा, ‘ये भाई नंबर टू…वाइस प्रेजसीडेंट हैं. किसी चीज को नंबर टू, नंबर थ्री कहना तो एक एनालिसिस है, लेकिन प्रशांत किशोर की इज्‍जत है. हमारी पार्टी में भी इज्‍जत का भाव है, अब उनके मन में कोई भ्रम हो तो एक अलग विषय है. चूंकि, देखिए प्रशांत जी के साथ सबसे बड़ी बात, हमसे तो बड़ा अच्‍छा संबंध है और मुझको पूरा विश्‍वास और भरोसा है. उस आदमी को भी मुझसे बहुत एक स्‍नेह का भाव है, इसमें कोई शक नहीं है, लेकिन कभी-कभी राजनीति में कई तरह की बातें होती है.’

7. तेजस्‍वी के आसपास बैक्‍टीरिया: तेजप्रताप
पटना: लालू-राबड़ी नाम से अलग मोर्चा बनाने वाले तेज प्रताप यादव ने मंगलवार को एक निजी चैनल से बातचीत में कई अहम बातें कहीं. तेज प्रताप ने न केवल यह दावा किया कि वह बागी नहीं हैं, बल्कि इस बात के भी संकेत दिए कि अगर तेजस्‍वी उनकी बात मान लेते हैं तो लालू परिवार में उठा यह तूफान शांत हो सकता है. तेज प्रताप यादव ने कहा, ‘दांत सड़ने पर इंजेक्शन दिया जाता है, ताकि बैक्टीरिया निकल जाए. तेजस्वी के इर्द-गिर्द जो लोग लगे हुए हैं, वो चापलूस हैं, बैक्टीरिया हैं.’

8. तेजप्रताप के गुस्से का महागठबंधन पर असर पड़ेगा: कांग्रेस
पटना: बिहार में महागठगंधन के प्रमुख घटक राष्ट्रीय जनता दल (राजद) में सीट बंटवारे को लेकर अध्यक्ष लालू प्रसाद के दोनों पुत्रों तेजप्रताप यादव और तेजस्वी यादव के बीच उभरे विवाद पर कांग्रेस ने मंगलवार को कहा कि इसका महागठबंधन पर भी असर पडेगा. कांग्रेस के प्रदेश कार्यकारी अध्यक्ष कौकब कादरी ने राजद को सलाह देते हुए कहा कि इस मामले को लेकर राजद के बड़े नेताओं को तेजप्रताप से बात करनी चाहिए. कादरी ने कहा- चुनाव लड़ने की सबकी इच्छा होती है, लेकिन उम्मीदवारों की घोषणा के बाद इस तरह की घटना नहीं होनी चाहिए.

9. जमुई, गया में प्रधानमंत्री मोदी आज चुनावी रैली को करेंगे संबोधित
पटना: प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी मंगलवार को बिहार में दो चुनावी जनसभाओं को संबोधित करेंगे और राष्ट्रीय जनतांत्रिक गठबंधन (राजग) के पक्ष में वोट मांगेंगे. प्रधानमंत्री दोपहर के बाद जमुई और गया पहुंचेंगे और चुनावी सभाओं को संबोधित करेंगे. गया में आयोजित चुनावी रैली में प्रधानमंत्री के साथ मुख्यमंत्री नीतीश कुमार और लोक जनशक्ति पार्टी (लोजपा) प्रमुख रामविलास पासवान भी मौजूद रहेंगे.