किसान के बेटे हैं बिहार टॉपर सावन राज भारती, IAS बनकर करना चाहते हैं देश सेवा

सावन ने कहा कि उन्होंने कभी भी सोशल मीडिया का इस्तेमाल नहीं किया. हालांकि अपनी पढ़ाई के लिए इंटरनेट की मदद जरूर ली.

पटना: बिहार ​विद्यालय परीक्षा समिति (BSEB) ने 6 अप्रैल (शनिवार) को 10वीं परीक्षा का रिजल्ट जारी कर दिया. सावन राज भारती ने इस बार बिहार बोर्ड की 10वीं परीक्षा में टॉप किया हैं. उन्होंने कुल 500 में से 486 अंक हासिल किए हैं. उनके 97.2 फीसदी अंक हैं.

सावन सिमुलतला आवासीय विद्यालय के छात्र हैं और वो बांका जिले में स्थित रजौन गांव के रहने वाले हैं. सावन के पिता ओंकार भारती एक किसान हैं और उनकी माता शबनम भारती गृहणी हैं. सावन की एक बड़ी बहन हैं जो फिलहाल BSc कर रही हैं.

DU से करना चाहते हैं ग्रेजुएशन
सावन अपनी सफलता के पीछे अपने माता-पिता का बड़ा योगदान मानते हैं. वो अपने पेरेंट्स को अपना आइडल बताते हैं. सावन 11वीं और 12वीं की पढ़ाई सिमुलतला आवासीय विद्यालय से ही पूरी करना चाहते हैं. उनका कहना है कि वो ग्रेजुएशन डीयू से करना चाहेंगे.

‘IAS बनकर करूंगा देश सेवा’
सावन राज का कहना है कि यूपीएससी पास कर आईएएस बनना चाहते हैं. और आईएएस बनकर देश की सेवा करना चाहते हैं. सावन ने कहा कि उन्होंने कभी भी सोशल मीडिया का इस्तेमाल नहीं किया. हालांकि अपनी पढ़ाई के लिए इंटरनेट की मदद जरूर ली.

‘मन लगाकर की पढ़ाई’
सावन कहते हैं कि उन्होंने पढ़ाई से कभी जी नहीं चुराया और खूब मन लगाकर पढ़ते रहे. वो अपनी सफलता का श्रेय स्कूल के सभी शिक्षकों को देना नहीं भूलते हैं. साथ ही घर अन्य सदस्यों के सहयोग को भी अहम मानते हैं.

‘सफलता के लिए लक्ष्य जरूरी’
उन्होंने कहा कि किसी भी परीक्षा में आप तभी सफल हो सकते हैं जब आपने कोई लक्ष्य निर्धारित किया हो. साथ ही लक्ष्य हासिल करने के लिए नियमीत रूप से पढ़ते रहने की जरूरत होती है.