बिहार में भारी लापरवाही, हाइड्रोसील की जगह कर दिया पैर का ऑपरेशन

पीड़ित ने कहा- 'मुझे बेहोश कर दिया था इसलिए मुझे कुछ पता नहीं चला. पता होता तो मैं ऑपरेशन करने नहीं देता.'

बिहार से मेडिकल लापरवाही का बड़ा मामला सामने आया है. सर्जरी डिपार्टमेंट में डॉक्टरों ने मरीज के हाइड्रोसील की बजाय दाएं पैर का ऑपरेशन कर दिया. इसके बाद अस्पताल प्रशासन ने कहा है कि जांच कर कार्रवाई की जाएगी.

गया जिले के अनुग्रह नारायण मगध मेडिकल कॉलेज का ये मामला है. अस्पताल के एक डॉक्टर के मुताबिक पुनाकला गांव निवासी 52 वर्षीय रामभजन यादव सोमवार को हाइड्रोसील की समस्या लेकर आए थे. डॉक्टरों ने उन्हें भर्ती कर लिया और कहा कि हाइड्रोसील का ऑपरेशन करेंगे. मंगलवार को रामभजन के दाएं पैर का ऑपरेशन कर दिया.

रामभजन के बेटे भुवनेश्वर ने कहा ‘ऑपरेशन थियेटर ले जाते वक्त डॉक्टर हाइड्रोसील की बात कर रहे थे. लेकिन बाहर निकाला तो पैर का ऑपरेशन कर दिया था. जबकि पैर में कोई समस्या नहीं थी.’ रामभजन बताते हैं ‘मुझे बेहोश कर दिया था इसलिए मुझे कुछ पता नहीं चला. पता होता तो मैं ऑपरेशन करने नहीं देता.’

बुधवार को मेडिकल कॉलेज के अधीक्षक विजय कृष्ण से पूछा गया तो उन्होंने कहा कि रामभजन के पैर में सूजन थी. हो सकता है पहले उसका ऑपरेशन जरूरी रहा हो. केस की जांच की जाएगी और अगर कुछ गलत निकला तो दोषियों के खिलाफ एक्शन लिया जाएगा.

ये भी पढ़ें:

ये PoC क्या है? बीजेपी सांसद गिरिराज सिंह ने दी कांग्रेस की नई परिभाषा

खेत जोतने के लिए नहीं मिले मजदूर तो किसान ने निकाला ये ‘जुगाड़’