चीन में रह रहे बिहार के लोगों ने की बाढ़ पीड़ितों की मदद, ‘बिहारी इन चाइना’ से जुड़े सैकड़ों लोग

'बिहारी इन चाइना' ग्रुप देश के बाहर अपनी माटी से जुड़े रहने और समय पर सहयोग देने का काम करता है.

देशप्रेम और मातृभूमि के लिए समर्पण भारतवंसियों की पहचान है. आपदा से क्षतिग्रस्त बिहार के पुनर्निर्माण के लिए भारतवंसियों ने शनिवार को आर्थिक सहायता दी और जनजागरण के लिए संकल्प लिया. इस सहायता की काफी सराहना की जा रही है.

बिहार जो प्रचीन भारत का आधार केंद्रबिंदु था. अब हर साल प्राकृतिक आपादा से तस्त है, इसका स्थाई समाधान जरूरी है. यह संदेश शंघाई स्थित भारतीय कोंसलवास जनरल अनील राय ने दिया. यहां मौका था ‘बिहार इन चाइना’ के सदस्यों द्वारा बिहार बाढ़ पीड़ितों के लिए सहायता राशि 1,12,472 रुपये कोंसलावास को मुहैया कराने का.

गौरतलब है कि चीन में रह रहे बिहारी अपने समाज के लोगों से पहले दूर-दूर थे. एक महीने पहले ही बिहार के मधुबनी के रहने वाले रोहित और मोतिहारी के रहने वाले अमित ने लोगों को साथ लाया. ये दोनों चीन में शोधार्थी हैं और काफी लंबे समय से यहां रह रहे हैं.

इस मौके पर आयोजित कार्यक्रम में प्रधान कोंसलावास अनील राय, उनकी पत्नी हर्षिता राय, अमित चंद्र देशमुख, रोहित राज, फजल आलम, अनंत, तान्या, रीना गुप्ता और अशेष गुप्ता ने चीन के अगल-अलग इलाकों से इक्ठ्ठा धनराशि का सामूहिक चेक प्रधान कोंसलावास को दिया.

मालूम हो कि चीन के अलग-अलग क्षेत्रों में तकरीन 100 से ज्यादा बिहारी समाज के लोग ‘बिहारी इन चाइना’ ग्रुप से अभी जुड़े हैं. ग्रुप देश के बाहर अपनी माटी से जुड़े रहने का काम और समय पर सहयोग करता है. इसके माध्यम से चीन में बिहार का खानपान देशी पहनावा और संस्कृति को आगे बढ़ाने का काम किया जाता है.

ये भी पढ़ें-

बिहार में बदमाशों के बीच सोना लूटने की होड़, हाजीपुर ने बेगूसराय को छोड़ा पीछे

JNU के छात्रों पर न किया जाए बल प्रयोग: दिल्ली पुलिस प्रमुख

सिर्फ 27 मिनट में 14 उपग्रहों को अंतरिक्ष भेजेगा भारत, इस दिन होगी लॉन्चिंग