लॉकडाउन: बिहार में सरकारी स्कूल के 8वीं से 12वीं के बच्चे रेडियो, टीवी से पढ़ेंगे

बिहार शिक्षा परियोजना परिषद की ओर से दीक्षा पोर्टल की भी सुविधा सरकारी स्कूल के बच्चों के लिए की गई है. सीबीएसई की तरह बिहार बोर्ड के विद्यार्थी भी दीक्षा पोर्टल से एनसीईआरटी सिलेबस से अपनी पढ़ाई कर सकते हैं.

बिहार के सरकारी स्कूल के आठवीं से 12वीं तक के विद्यार्थी अब रेडियो और टीवी (दूरदर्शन) के माध्यम से अपनी स्कूल की पढ़ाई करेंगे. लॉकडाउन की स्थिति के बाद घर बैठे ही सरकारी स्कूल के बच्चों को यह सुविधा बिहार शिक्षा परियोजना परिषद की ओर से दी जाएगी. बिहार शिक्षा परियोजना परिषद के निदेशक संजय कुमार (Sanjay Kumar) ने बताया कि बच्चों के लिए क्लास वाइज मेटेरियल यूनिसेफ (UNICEF) की मदद से तैयार किया जा रहा है.

उन्होंने बताया कि 75 हजार से अधिक सरकारी स्कूल हैं, जिसमें करीब 2 करोड़ से ज्यादा छात्र-छात्रााएं हैं. इनमें से 70 प्रतिशत से अधिक बच्चों की पहुंच रेडियो और दूरदर्शन तक है. ऐसे में रेडियो और दूरदर्शन के माध्यम से अधिक बच्चों तक सुविधा पहुंचा सकेंगे. उन्होंने संभावना जताते हुए कहा कि इसे जल्द ही शुरू किया जाएगा.

देखिये #अड़ी सोमवार से शुक्रवार टीवी 9 भारतवर्ष पर शाम 6 बजे

उन्होंने कहा कि अभिभावकों को ई-बुक और अध्ययन सामग्री की वेबलिंक भी भेजी जा रही है, जिससे इस लॉकडाउन के समय छात्र की पढ़ाई नहीं छूटे.

बिहार शिक्षा परियोजना परिषद की विशेष परियोजना अधिकारी रागिनी कुमारी कहती हैं कि वर्ग 9 और 10 के लिए उन्नयन मॉडल भी है. प्रत्येक अध्याय के 10 मिनट के ऑडियो-विजुअल के बाद पांच क्विज प्रश्न हैं. इसे प्रसारित करने के लिए दूरदर्शन और एफएम रेडियो को पत्र भेजा जा रहा है.

बिहार शिक्षा परियोजना परिषद की ओर से दीक्षा पोर्टल की भी सुविधा सरकारी स्कूल के बच्चों के लिए की गई है. सीबीएसई की तरह बिहार बोर्ड के विद्यार्थी भी दीक्षा पोर्टल से एनसीईआरटी सिलेबस से अपनी पढ़ाई कर सकते हैं. यह उन बच्चों के लिए फायदेमंद होगा ,जो दीक्षा पोर्टल से पढ़ाई कर सकेंगे. इस पोर्टल पर नौवीं से 12वीं तक के सारे विषयों का पूरा सिलेबस रखा गया है. (IANS)

देखिए NewsTop9 टीवी 9 भारतवर्ष पर रोज सुबह शाम 7 बजे

Related Posts