Coronavirus: बिहार में 18 लाख लोगों के खाते में भेजी गई कोरोना सहायता राशि

बिहार (Bihar) में मुख्यमंत्री नीतीश कुमार (Nitish Kumar) ने गुरुवार को राज्य के सभी राशन कार्डधारियों को कोरोना सहायता के रूप में 1000 रुपए प्रति परिवार की दर से सीधे बैंक खाते में भेजे हैं.
Coronavirus Bihar Corona aid money, Coronavirus: बिहार में 18 लाख लोगों के खाते में भेजी गई कोरोना सहायता राशि

बिहार (Bihar) में मुख्यमंत्री नीतीश कुमार (Nitish Kumar) ने गुरुवार को राज्य के सभी राशन कार्डधारियों को कोरोना सहायता के रूप में 1000 रुपए प्रति परिवार की दर से सीधे बैंक खाते में प्रत्यक्ष लाभ हस्तांतरण (DBT) के माध्यम से भुगतान की योजना का माउस क्लिक कर शुभारंभ किया.

गुरुवार को पहले दिन 18,40,854 लाभार्थियों के बैंक खाते में राशि भेजी गई. बिहार के मुख्यमंत्री ने कोरोना वायरस (Coronavirus) के बढ़ते संक्रमण तथा लॉकडाउन (Lockdown) की स्थिति में राज्य सरकार द्वारा खाद्य सुरक्षा अधिनियम अंतर्गत सभी राशन कार्डधारियों को कोरोना सहायता के रूप में 1000 रुपए प्रति परिवार की दर से सीधे बैंक खाते में DBT के माध्यम से भुगतान की योजना का माउस क्लिक कर शुभारंभ किया.

देखिये #अड़ी सोमवार से शुक्रवार टीवी 9 भारतवर्ष पर शाम 6 बजे

यह राशि नेशनल इन्फॉरमेटिक्स सेंटर (NIC) के सहयोग से पब्लिक फाइनांनसियल मैनेजमेंट सिस्टम (PFMS) के द्वारा राज्य स्तर से ही सीधे लाभुकों के खाते में भेजी जा रही है.

इसकी शुरुआत में गुरुवार को 18,40,854 लाभुकों के बैंक खाते में एक हजार रुपए की दर से कुल 184 करोड़ 8 लाख 54 हजार रुपये की राशि भेजी गई. मुख्यमंत्री ने बाकी लोगों को कम से कम समय में राशि भेजने का निर्देश अधिकारियों को दिया.

मुख्यमंत्री कार्यालय के एक बयान के मुताबिक, राज्य सरकार ने खाद्य सुरक्षा अधिनियम अंतर्गत आच्छादित वैसे राशन कार्डधारी, जिनका आधार संख्या राशन कार्ड डाटा बेस में उपलब्ध नहीं है, वे अपने घर से ही मोबाइल से आधार संख्या आपदा प्रबंधन विभाग के बेवसाइट के माध्यम से दे सकते हैं. इस अवसर पर उपमुख्यमंत्री सुशील कुमार मोदी, आपदा प्रबंधन मंत्री लक्ष्मेश्वर राय, मुख्य सचिव दीपक कुमार सहित कई अधिकारी उपस्थित थे.

देखिये फिक्र आपकी सोमवार से शुक्रवार टीवी 9 भारतवर्ष पर हर रात 9 बजे

–IANS

Related Posts