VIDEO: बिहार में लगातार बारिश ने बरपाया कहर, स्कूल-कॉलेज बंद, 15 जिलों में अलर्ट जारी

पटना में भारी बारिश की वजह से पाटलिपुत्र यूनिवर्सिटी में B.Ed की परीक्षा रद्द की गई है. कई इलाके जलमग्न हो गए हैं.

बिहार में पिछले 24 घंटे से लगातार बारिश हो रही है. भारी बारिश की वजह से स्थानीय लोगों का जीवन अस्त-व्यस्त हो गया है. कई इलाके जलमग्न हो गए हैं. लोगों के घरों में पानी घुस गया है इस वजह से लोगों को काफी दिक्कतें हो रही हैं.

पटना में भारी बारिश की वजह से पाटलिपुत्र यूनिवर्सिटी में B.Ed की परीक्षा रद्द की गई है. वहीं यूनिवर्सिटी ने 5 अक्टूबर को परीक्षा आयोजित करने का एलान किया है. बिहार से लेकर यूपी तक भारी बारिश ने तबाही मचाई है. दोनों राज्यों में अलग-अलग हादसों में 44 लोगों की जान चली गई है.

भारी बारिश को लेकर अलर्ट जारी

बिहार के लगभग सभी इलाकों मे हो रही बारिश की वजह से तापमान में गिरावट जारी है. वहीं, मौसम विभाग ने आने वाले एक-दो दिनों में राज्य के कई जिलों में भारी बारिश को लेकर अलर्ट जारी किया है.

ऑरेंज अलर्ट के तहत आम लोगों को सतर्क किया गया है कि वह भारी बारिश के दौरान सावधान रहें. रेड अलर्ट के जरिये सरकारी प्रबंधन को जान-माल की सुरक्षा के लिए सतर्क रहने को आगाह किया गया है.

ज्यादा घबराने की जरूरत नहीं

हालांकि, मौसम वैज्ञानिकों का कहना है कि रेड अलर्ट एहतियातन जारी किया गया है. इससे ज्यादा घबराने की जरूरत नहीं है. पूर्वी यूपी व हिमालय की तराई से लेकर बंगाल की खाड़ी तक ट्रफ लाइन गुजर रही है. इससे गुरुवार को पूरे बिहार में अच्छी बारिश हुई है.

भारी बारिश की संभावना को देखते हुए पटना सहित राज्य के अधिकांश जिलों में स्कूलों को बंद कर दिया गया है. पटना का शनिवार को न्यूनतम तापमान 26.0 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया.

15 जिलों में रेड अलर्ट जारी

पटना मौसम विज्ञान केंद्र के मुताबिक भागलपुर का शनिवार को न्यूनतम तापमान 23.2 डिग्री, गया का 22.0 डिग्री और पूर्णिया में 24.9 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया.

राजधानी पटना समेत मुजफ्फरपुर, दरभंगा, भागलपुर, पूर्णिया, बेतिया, गया, जमुई, औरंगाबाद, जहानाबाद समेत कई अन्य जिलों में भी लगातार बारिश हो रही है. मौसम विभाग ने 15 जिलों में रेड अलर्ट जारी किया है.

ऐसा रहा तापमान

पटना का शनिवार को अधिकतम पारा 28.0 डिग्री सेल्सियस के करीब ही रहने के आसार हैं. पटना का शुक्रवार को न्यूनतम तापमान 26.0 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया था. पिछले 24 घंटे के दौरान पटना में 98 मिलीमीटर, भागलपुर में 134 मिलीमीटर और गया में 73 मिलीमीटर बारिश दर्ज की गई है.

ये भी पढ़ें-

Weather Alert: अगले 24 घंटों में यूपी, बिहार, उत्तराखंड और जम्मू समेत इन राज्यों में भारी बारिश की संभावना

नौसेना में शामिल हुई पनडुब्बी INS खंडेरी, जानिए इसे क्यों कहते हैं ‘साइलेंट किलर’