क्यों ट्रोल हो गई बिहार की बाढ़ में फोटो खिंचाने वाली मॉडल, ये थी वजह

बिहार में बाढ़ की तस्वीरों के साथ इस मॉडल की तस्वीरें भी वायरल हो रही हैं जिसने पानी में उतरकर मुस्कराते हुए फोटोशूट कराया है.

सौरव अनुराज पेशे से फोटोग्राफर हैं. उनके फेसबुक प्रोफाइल पर 28 सितंबर को कुछ फोटोज़ शेयर की गईं. फोटोज़ में अदिति सिंह नाम की एक मॉडल हैं जो NIFT की स्टूडेंट भी हैं. हंसती-मुस्कराती हुई अदिति की तस्वीरें दुनिया में होने वाले तमाम फोटोशूट जैसी ही लगतीं लेकिन उनके बैकग्राउंड ने पूरा हिसाब बदल दिया. बैकग्राउंड में पानी में डूबा हुआ बिहार है.

Mermaid in disaster.!! Shot during the flood like situation in PatnaNikon D750 with 50mm 1.4In frame – Aditi…

Saurav Anuraj यांनी वर पोस्ट केले शनिवार, २८ सप्टेंबर, २०१९

सौरव ने कैप्शन में लिखा कि ‘फोटोशूट पटना के मौजूदा हालात दिखाने के लिए हुआ है, इसे अन्यथा न लें.’ लेकिन उनकी अपील का असर न होना था, न हुआ. अब सोशल मीडिया पर जमकर ये तस्वीरें वायरल हो रही हैं और मॉडल-फोटोग्राफर की ट्रोलिंग हो रही है.

ज्यादातर लोगों का ये कहना है कि मौके और माहौल के हिसाब से मॉडल का ये तरीका मैच नहीं कर रहा. जिस बोरिंग रोड पर ये फोटोशूट किया गया, वहां और उसके आस-पास के तमाम इलाके पानी में डूबे हुए हैं. अब तक 29 मौतों का आंकड़ा सामने आया है. जहां लोग सिर पर हाथ धरे रो रहे हैं वहां पर किसी का मुस्कराकर फोटो खिंचाना किसी भी तरह जस्टिफाइड नहीं है.

अभिनय, गायकी, पेंटिंग, किसी भी अच्छी कला की खासियत होती है कि उसे देखने पर पहली फीलिंग वही आती है जो कलाकार दिखाना चाहता है. इन तस्वीरों को देखकर वो फीलिंग नहीं आती, ट्रोल होने की यही मुख्य वजह है. वहां जिनके घर बह गए, जिनकी दुकानें डूब गईं, जिनकी जिंदगी भर की कमाई बरबाद हो गई, ये तस्वीरें उनकी भावना को मंच नहीं दे रही हैं. लोग इनसे खुद को जोड़कर देख नहीं पा रहे हैं.