बिहार चुनाव में इस बार आएगा ज्यादा खर्च, Corona की वजह से लगेंगे 1.8 लाख ज्यादा कर्मचारी

चुनाव आयोग (election commission) के सूत्रों ने बताया कि एक पोलिंग सेंटर पर एक हजार वोटर्स के फॉर्मूले के चलते करीब 34 हजार अतिरिक्त पोलिंग सेंटर्स बनाए जाने की तैयारी चल रही है. इस बार बिहार में एक लाख छह हजार पोलिंग सेंटर्स पर चुनाव होगा.

कोरोना (Corona) काल में आगामी बिहार विधानसभा चुनाव कराने में ज्यादा खर्च आएगा. इसकी मुख्य वजह है कि मतदाताओं के बीच सोशल डिस्टेसिंग (Social Distancing) बनाए रखने के लिए 34 हजार से ज्यादा नए पोलिंग सेंटर्स बनाने पड़ेंगे. जिसके लिए एक लाख से ज्यादा कर्मचारियों की नियुक्ति करनी होगी.

देखिये फिक्र आपकी सोमवार से शुक्रवार टीवी 9 भारतवर्ष पर हर रात 9 बजे

बिहार विधानसभा का कार्यकाल नवंबर में खत्म हो रहा है. माना जा रहा है कि सब कुछ ठीक रहने पर समय से चुनाव होगा. चुनाव आयोग अभी से सभी चुनौतियों पर विचार करने में जुटा है. चुनाव तैयारियों की लगातार समीक्षा हो रही है. चुनाव आयोग साफ कर चुका है कि कोरोना के कारण इस बार एक मतदान केंद्र पर एक हजार मतदाता ही वोट देंगे, लिहाजा अतिरिक्त मतदान केंद्र बनाने का फैसला हुआ है.

कोरोना काल में चुनाव कराने पर पहले से कहीं ज्यादा खर्च आएगा

चुनाव आयोग के सूत्रों ने बताया कि एक पोलिंग सेंटर पर एक हजार वोटर्स के फॉर्मूले के चलते करीब 34 हजार अतिरिक्त पोलिंग सेंटर्स बनाए जाने की तैयारी चल रही है. इस बार बिहार में एक लाख छह हजार पोलिंग सेंटर्स पर चुनाव होगा. जब अतिरिक्त पोलिंग सेंटर्स बनेंगे तो अतिरिक्त मतदान कर्मचारियों की भी नियुक्ति होगी. ऐसे में आयोग ने आकलन किया है कि 34 हजार अतिरिक्त केंद्रों पर कम से कम एक लाख 8 हजार कर्मचारियों की नियुक्ति करनी होगी.

चुनाव आयोग के सूत्रों ने बताया कि अतिरिक्त मतदान केंद्रों पर अतिरिक्त कर्मचारियों को ले जाने के लिए वाहन भी चाहिए. चुनाव के लिए और भी तमाम संसाधनों की व्यवस्था करनी होगी, सभी कर्मचारियों को भत्ता भी देना होगा. ऐसे में कोरोना काल में चुनाव कराने पर पहले से कहीं ज्यादा खर्च आएगा. हालांकि अभी यह आकलन नहीं हुआ है कि बिहार चुनाव कराने में इस बार कुल कितना खर्च आ रहा है. लेकिन इतना साफ है कि पिछले चुनाव से काफी ज्यादा धनराशि इस बार खर्च होगी.

देखिये परवाह देश की सोमवार से शुक्रवार टीवी 9 भारतवर्ष पर हर रात 10 बजे

Related Posts