बिहार के बेतिया से लगी सीमा के पास हेलीपैड बना रहा नेपाल, SSB ने जवानों को किया अलर्ट

सशस्त्र सीमा बल की 21वीं वाहिनी के कमांडर राजेंद्र भारद्वाज ने फोन पर इसकी पुष्टि करते हुए बताया, "ऐसी जानकारी मिली है. इसकी सूचना SSB के वरिष्ठ अधिकारियों को दे दी गई है. "
Nepal build helipad near Bettiah border of Bihar, बिहार के बेतिया से लगी सीमा के पास हेलीपैड बना रहा नेपाल, SSB ने जवानों को किया अलर्ट

नेपाल (Nepal) और भारत (India) के बीच अभी नक्शा विवाद (Nepal Map) खत्म भी नहीं हुआ कि पश्चिम चंपारण-बेतिया के वाल्मीकि नगर से सटे नेपाली इलाके में अंतरराष्ट्रीय सीमा के पास नेपाल हेलीपैड (Helipad) बना रहा है.

देखिये #अड़ी सोमवार से शुक्रवार टीवी 9 भारतवर्ष पर शाम 6 बजे

नेपाली सरकार इस तरह के कार्य को अंजाम दे रही है, जो चिंता का विषय है. सशस्त्र सीमा बल की 21वीं वाहिनी के कमांडर राजेंद्र भारद्वाज ने फोन पर इसकी पुष्टि करते हुए बताया, “ऐसी जानकारी मिली है. इसकी सूचना SSB के वरिष्ठ अधिकारियों को दे दी गई है. SSB के जवान सीमा पर लगातार चौकसी बरत रहे हैं.”

सीमा के पास एक अस्थायी टिन शेड का भी हो रहा निर्माण

जानकारी के मुताबिक, नवलपरासी जिले के नरसही गाविस के वार्ड नंबर चार में अंतरराष्ट्रीय सीमा पर भारतीय क्षेत्र के ठीक सामने नेपाल अपने इलाके में गंडक नदी के पास एक हेलीपैड तैयार कर रहा है. इसके साथ ही यहां एक अस्थायी टिन शेड का निर्माण भी किया जा रहा है, जिसमें यहां काम करने वाले मजदूर रहेंगे.

गंडक बैराज पर नेपाली आर्मी ने बनाई थी अस्थायी चौकी

दोनों देशों के बीच बढ़े तनाव के बाद नेपाल सरकार के इस कदम से कई कयास लगाए जा रहे हैं. इससे पहले गंडक बैराज पर नेपाली आर्मी ने अस्थायी चौकी का निर्माण किया था. सीमांचल में बढ़ी गतिविधियों को देखते हुए SSB अलर्ट पर है. भारतीय सुरक्षा एजेंसियों ने भी अंतरराष्ट्रीय सीमा पर गश्त बढ़ा दी है.

सूत्रों की मानें तो वाल्मीकि नगर सीमा क्षेत्र से सटे नेपाली इलाके में बन रहे इस हेलीपैड का समय आने पर नेपाली सेना इस्तेमाल कर सकती है. बता दें कि भारत नेपाल के साथ बेटी रोटी का संबंध है. बावजूद इसके बीते कुछ दिनों से दोनों देशों के बीच बढ़ी तल्खी के कारण सीमांचल में तनाव की स्थिति है.

देखिए NewsTop9 टीवी 9 भारतवर्ष पर रोज सुबह शाम 7 बजे

Related Posts