केजरीवाल पर नीतीश का तंज- बिहारी एक दिन काम नहीं करेंगे तो ठप हो जाएगी दिल्‍ली

सीएम नीतीश कुमार ने कहा कि पहले दिल्ली में बिहार के लोगों को अच्‍छी नजरों से नहीं देखा जाता था. यही कारण रहा कि बिहार के लोग भी परिचय देने में हिचकिचाते थे.

नई दिल्‍ली: दिल्‍ली के बदरपुर में पार्टी कार्यकर्ताओं को संबोधित करते हुए नीतीश कुमार ने दिल्‍ली के सीएम अरविंद केजरीवाल पर निशाना साधा. नीतीश कुमार ने कहा, ‘दिल्ली में रहने वाले बिहारी अगर एक दिन काम नहीं करेंगे तो राष्ट्रीय राजधानी ठप हो जाएगी.’

नीतीश कुमार ने यह तंज अरविंद केजरीवाल के उस बयान के बाद किया है, जिसमें उन्‍होंने कहा था, ‘बिहार का एक आदमी 500 रुपए के टिकट से ट्रेन में बैठकर दिल्ली में आता है और 5 लाख का इलाज फ्री में कराकर चला जाता है.’

सीएम नीतीश कुमार ने कहा कि पहले दिल्ली में बिहार के लोगों को अच्‍छी नजरों से नहीं देखा जाता था. यही कारण रहा कि बिहार के लोग भी परिचय देने में हिचकिचाते थे, लेकिन बिहार में अब इतना काम हुआ है कि बिहारी लोग बाहर भी अब अपना परिचय गर्व से देते हैं.

सीएम नीतीश ने कहा कि वह काम में ज्यादा और प्रचार में कम विश्वास रखते हैं. बिहार सरकार सबसे कम राशि विज्ञापन पर खर्च करती है. उन्होंने कहा कि काम करने वाले को प्रचार की जरूरत नहीं होती है.

सीएम नीतीश कुमार ने कहा कि बिहार सरकार ने समाज के हर वर्ग के लिए काम किया है. उन्‍होंने कहा कि बिहारी किसी पर बोझ नहीं हैं. वह किसी के कृपा से नहीं बल्कि मेहनत से बुलंदी पर पहुंच रहे हैं.

बिहारियों की यह खासियत है कि यदि वे एक दिन दिल्ली में काम नहीं करेंगे तो दिल्ली ठप हो जाएगी। उन्होंने कहा कि बिहार को जानबूझकर बदनाम किया जाता है.

नीतीश कुमार ने दिल्‍ली को पूर्ण राज्‍य का दर्जा दिए जाने का भी समर्थन किया है. अरविंद केजरीवाल लंबे समय से दिल्‍ली को पूर्ण राज्‍य का दर्जा देने की मांग कर रहे हैं. हालांकि, नीतीश कुमार खुद बिहार को विशेष राज्‍य का दर्जा दिए जाने की मांग करते रहे हैं, लेकिन अब तक वह इसमें सफल नहीं हो पाए हैं.

दिल्‍ली और बिहार में अगले साल विधानसभा चुनाव होने हैं, ऐसे में नीतीश कुमार का पूर्ण राज्‍य के लिए केजरीवाल को समर्थन बीजेपी के लिए परेशानी बन सकता है. नीतीश कुमार बिहार में बीजेपी के साथ गठबंधन वाली सरकार चला रहे हैं, लेकिन वह दिल्‍ली में आम आदमी पार्टी को पूर्ण राज्‍य के मुद्दे पर समर्थन दे रहे हैं.