ज्योति के नाम जारी हुआ डाक टिकट, गुरुग्राम से बीमार पिता को साइकल पर बैठा कर लाई थी बिहार

मजबूरी में हिम्मत की मिशाल पेश करने वाली जांबाज ज्योति की तारीफ देश दुनिया में होने लगी. अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप की बेटी इवांका ट्रंप ने भी ज्योति के जज्बे को सलाम किया.
Postage stamp issued in the name of Jyoti, ज्योति के नाम जारी हुआ डाक टिकट, गुरुग्राम से बीमार पिता को साइकल पर बैठा कर लाई थी बिहार

कोरोनावायरस के प्रकोप को रोकने के लिए देशभर में लगाए गए लॉकडाउन के चलते कई प्रवासी मजदूर अपने घरों से दूर अन्य राज्यों में फंस गए. रेल, बस समेत अन्य सुविधाओं के बंद होने के बाद अपने घर पहुंचने को आतुर मजदूरों के हाथों जो लगा वो उसी से अपने घरों की ओर चल दिए. जिन्हें कुछ नहीं मिला वो पैदल ही रवाना हो गए. ऐसी ही कहानी थी ज्योति की, जो अपने बीमार पिता को साइकल पर बैठा कर गुरुग्राम से बिहार तक ले आई.

देखिए NewsTop9 टीवी 9 भारतवर्ष पर रोज सुबह शाम 7 बजे

मजबूरी में हिम्मत की मिशाल पेश करने वाली जांबाज ज्योति की तारीफ देश दुनिया में होने लगी. अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप की बेटी इवांका ट्रंप ने भी ज्योति के जज्बे को सलाम किया. अब इसी कड़ी में 15 साल की ज्योति के साहसिक कार्य के सम्मान में दरभंगा डाक विभाग ने My Stamp डाक टिकट जारी किया है.

मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक दरभंगा पोस्ट विभाग के अधीक्षण उमेश चंद्र प्रसाद ने ज्योति के गांव जाकर खुद उसे यह डाक टिकट दिया और सम्मानित किया. अधीक्षक ने उसे 5100 रुपए का चेक सौंप कर उसे फेरारी क्वीन का दर्जा भी दिया. आर्थिक मदद के साथ ज्योति को कपड़े भी दिए गए. अधीक्षक ने ज्योति के पिता को भी सम्मानित किया और ज्योति का पोस्ट ऑफिस में खाता भी खुलवाया.

ज्योति के साहसिक कार्य और उसकी हिम्मत की तारीफ में डाक अधीक्षक ने कहा कि उसने देश को महिला शक्ति का एक नया आयाम दिया है. उन्होंने कहा कि जिसने महज 15 साल की उम्र में ये जांबाजी दिखाई हो, वो आगे चलकर देश का कितना नाम रौशन करेगी. मालूम हो कि खेल मंत्रालय की तरफ से भी ज्योति के लिए कई घोषणाएं की गई हैं.

देखिये #अड़ी सोमवार से शुक्रवार टीवी 9 भारतवर्ष पर शाम 6 बजे

Related Posts