Bihar: RJD के दोनों राज्यसभा उम्मीदवार धन कुबेर, करोड़ों की संपत्ति के हैं मालिक

RJD के राज्यसभा प्रत्याशी ए.डी. सिंह (A.D. Singh) के पास अरबों की चल-अचल संपत्ति है. प्रेमचंद गुप्ता (Premchand Gupta) के पास 225 करोड़ रुपए से ज्यादा की संपत्ति है. प्रवर्तन निदेशालय (ED)ने प्रेमचंद के खिलाफ दो मामले भी दर्ज किए हैं
Bihar Elections update, Bihar: RJD के दोनों राज्यसभा उम्मीदवार धन कुबेर, करोड़ों की संपत्ति के हैं मालिक

राष्ट्रीय जनता दल (RJD) ने बिहार से राज्यसभा के लिए प्रेमचंद गुप्ता और अमरेंद्रधारी सिंह को उम्मीदवार बनाया है. दोनों ही उम्मीदवार धन कुबेर हैं. प्रेमचंद गुप्ता (Premchand Gupta) अरबपति हैं, वहीं अमरेंद्रधारी सिंह (A. D. Singh) की संपत्ति 550 करोड़ रुपए से ज्यादा है. बिहार विधानसभा में नामांकन के दौरान ए.डी. सिंह ने अपनी संपत्ति का जो ब्योरा दिया है, उसके मुताबिक इनके पास 550 करोड़ रुपए से ज्यादा की संपत्ति है.

पटना जिले के गांव ऐनखा के रहने वाले ए.डी. सिंह के पास दिल्ली, गुरुग्राम, और राजस्थान के अलवर में करीब 50 एकड़ से ज्यादा जमीन है. वित्त वर्ष 2018-19 में ए.डी. सिंह ने अपनी कुल वार्षिक आय 74 करोड़ रुपए से ज्यादा दिखाई है. सिंह ने किरोड़ीमल कॉलेज (Kirori Mal College) से 1980 में बीए ऑनर्स किया है.

संपत्ति करोड़ों की, लेकिन कोई आपराधिक केस नहीं

सिंह के खिलाफ कोई आपराधिक मामला भी दर्ज नहीं है. राजस्थान के अलवर जिले के कई गांवों और दिल्ली की कई कॉलोनियों में इनके पास 50 एकड़ से ज्यादा जमीन है. सिर्फ अलवर जिले में ही इनकी 32 एकड़ से अधिक जमीन है. अमरेंद्रधारी के मुताबिक उनकी चल संपति 188.56 करोड़ रुपए और अचल संपत्ति 209.16 करोड़ रुपए है.

उन्होंने अन्य संपत्ति 49.60 करोड़ रुपए की बताई है. देश के अलग-अलग 62 बैंकों में उनके पास 107 करोड़ 58 लाख रुपए जमा हैं. इन्होंने अलग-अलग कंपनियों में कुल 14.48 करोड़ रुपए निवेश किए हैं. इनके सभी तरह के भूखंडों की कीमत 49.60 करोड़ रुपए बताई गई है, जिसमें कृषि भूमि 10.60 करोड़ रुपए और व्यावसायिक भूमि 3.10 करोड़ रुपए की बताई गई है. इसके अलावा सिंह ने अपने घर की कीमत 17.50 करोड़ रुपए घोषित की है.

प्रेमचंद गुप्ता भी धन कुबेर, ED ने दर्ज किए है दो मामले

RJD के दूसरे उम्मीदवार प्रेमचंद गुप्ता भी अरबपति हैं. बिहार विधानमंडल में नामांकन के दौरान गुरुवार को दिए गए संपत्ति के ब्योरे के मुताबिक, प्रेमचंद गुप्ता और उनकी पत्नी सरला गुप्ता की संयुक्त चल-अचल संपत्ति (movable immovable property) 225 करोड़ रुपए से ज्यादा की है. गुप्ता के पास दिल्ली के महरौली के पास 3.81 एकड़ भूमि है.

प्रेमचंद गुप्ता के पास पटना के गर्दनीबाग में भी 2,431 वर्ग फुट का भूखंड है. दोनों पति-पत्नी के नाम दिल्ली के साउथ एक्सटेंशन (South Extension) में भी एक घर है, जिसमें अभी वह रह रहे हैं. इस भूखंड की मौजूदा कीमत 5.63 करोड़ रुपए है. दोनों के नाम अलग-अलग बैंकों में करीब 95 करोड़ रुपए से ज्यादा जमा हैं. सरला के अलग-अलग खातों में 93.37 करोड़ रुपए जमा हैं.

आय से अधिक संपत्ति मामले में प्रवर्तन निदेशालय (ED) ने प्रेमचंद गुप्ता के खिलाफ दो मामले भी दर्ज किए हुए हैं, जिसकी सुनवाई दिल्ली की स्थानीय अदालत में चल रही है. हालांकि अभी तक इन्हें किसी मामले में दोषी नहीं ठहराया गया है.

(IANS)

Related Posts