मुंबई: एग्जिट पोल पोल में भाजपा की अगुवाई में राष्ट्रीय जनतांत्रिक गठबंधन (राजग) के सत्ता में वापसी के अनुमान के बाद सोमवार को बंबई शेयर बाजार का सेंसेक्स 1,422 अंक की छलांग लगा गया. इससे शेयर बाजार के निवेशकों की पूंजी 5.33 लाख करोड़ रुपये बढ़ गई.

शेयरों में जोरदार तेजी के बीच बंबई शेयर बाजार की सूचीबद्ध कंपनियों का बाजार पूंजीकरण (मार्केट कैप) 5,33,463.04 करोड़ रुपये बढ़ गया. सोमवार को कारोबार बंद होने के समय बीएसई की सूचीबद्ध कंपनियों का बाजार पूंजीकरण 1,51,86,312.05 करोड़ रुपये पर पहुंच गया, शुक्रवार को 1,46,58,709.68 करोड़ रुपये था. यह लगातार तीसरा सत्र रहा जबकि घरेलू शेयर बाजारों में तेजी रही। इन तीन दिन में बीएसई की सूचीबद्ध कंपनियों का बाजार पूंजीकरण 7.48 लाख करोड़ रुपये बढ़ा है.

शेयर बाजार में उछाल
कारोबार के शुरुआती दौर में ही 40 शेयरों के दाम उनके 52 सप्ताह के उच्चस्तर को छू गये जबकि 87 शेयर ऐसे भी रहे हैं जो उनके पिछले एक साल के निचले स्तर तक गिर गये. इनमें बायकॉन, बिनानी इंडस्ट्रीज, जुबिलेंट और मोंसेंटो के नाम भी शामिल हैं. जिन शेयरों के दाम अपने पिछले 52 सप्ताह के उच्चस्तर पर पहुंचे हैं उनमें बजाज फाइनेंस, डीसीबी बैंक, फेडरल बैंक, एचडीएफसी बैंक, आईसीआईसीआई बैंक, एसआरएफ, टाइटन, कोटक महिन्द्रा और पीवीआर के शेयर प्रमुख रहे.

टीवी9 भारतवर्ष एग्जिट पोल
लोकसभा चुनाव के सातों चरणों के बाद आए एग्जिट पोल में एनडीए की दोबारा सरकार बनती हुई दिख रही है. लगभग सभी चैनलों के सर्वों ने एनडीए को पूर्ण बहुमत दिया है. टीवी9 भारतवर्ष सी-वोटर सर्वे ने एनडीए को 287 सीटें दी हैं. जबकि पूर्ण बहुमत के लिए 272 सीटों की ही दरकार होती है. इसके अलावा एबीपी नील्सन, टूडेज चाणक्य, टाइम्स नाउ-वीएमआर समेत करीब सात एग्जिट पोल के पोल ऑफ पोल्स की बात करें तो एनडीए की सीटों का आंकड़ा आसानी से 300 के पार जाता नजर आ रहा है.