जम्मू-कश्मीर के लिए 1350 करोड़ रुपए का आर्थिक पैकेज, 1 साल तक बिजली, पानी बिल आधा माफ

1350 करोड़ रुपए के अलावा मनोज सिन्हा ( Manoj Sinha ) ने घोषणा की है कि बिजली पानी ( Water and Electricity Bill ) के बिल में 50 फीसदी की छूट दी जाएगी.

उपराज्यपाल मनोज सिन्हा ने जम्मू-कश्मीर के लिए 1350 करोड़ रुपए के आर्थिक पैकेज की घोषणा की है. मनोज सिन्हा ने शनिवार को यह घोषणा करते हुए कहा कि आर्थिक कठिनाइयों का सामना कर रहे कारोबारी वर्ग के लिए 1,350 करोड़ रुपये के आर्थिक पैकेज की घोषणा करते हुए मुझे खुशी हो रही है. यह पैकेज व्यापार वर्ग को सुविधा देने के लिए हमारे द्वारा किए गए आत्मनिर्भर भारत और अन्य उपायों के लाभों के अतिरिक्त है.

बिजली पानी का बिल आधा माफ

1350 करोड़ रुपए के अलावा मनोज सिन्हा ने घोषणा की है कि बिजली पानी के बिल में 50 फीसदी की छूट दी जाएगी. इसके अलावा सभी उधारकर्ताओं के मामले में मार्च 2021 तक स्टैंप ड्यूटी में छूट दी गई है. वही पर्यटन को बढ़ावा देने के लिए जम्मू और कश्मीर बैंक द्वारा कस्टम हेल्थ-टूरिज्म योजना की स्थापना की जाएगी.’

कारोबारी वर्ग को 5 फीसदी का ब्याज

कोरोबारी वर्ग को राहत देने और राज्य में रोजगार पैदा करने के लिए वित्तीय वर्ष में छह महीने के लिए बिना किसी शर्त के, व्यवसाय समुदाय के प्रत्येक उधार लेने वाले व्यक्ति को 5 प्रतिशत ब्याज देने का फैसला किया है. उम्मीद है कि सरकार के इस कदम से राज्य में नए रोजगार पैदा हो सकेंगे.

हथकरघा और हस्तशिल्प उद्योग को लाभ

इसके अलावा क्रेडिट कार्ड योजना के तहत, हथकरघा व हस्तशिल्प उद्योग में काम करने वाले लोगों के लिए अधिकतम सीमा एक लाख से 2 लाख रुपये तक बढ़ाने का फैसला किया है. इसके अलावा इस क्षेत्र से जुड़े लोगों को 7 प्रतिशत ब्याज का आर्थिक मदद भी दिया जाएगा. साथ ही 1 अक्टूबर से, जम्मू और कश्मीर बैंक युवाओं और महिलाओं के उद्यमों के लिए एक विशेष डेस्क शुरू करेगा.

Related Posts