लॉकडाउन के दौरान रद्द हुई फ्लाइट के टिकट का ब्याज के साथ मिलेगा पैसा

याचिकाकर्ता ने कहा कि सभी यात्रियों को तत्काल रिफंड ( Refund ) कराया जाए। यात्रियों को मौजूदा कानून के तहत सेवा नहीं मुहैया कराने कि स्थिति में भुगतान मिलना चाहिए.

  • TV9 Hindi
  • Publish Date - 3:20 pm, Wed, 23 September 20

सुप्रीम कोर्ट  ने केंद्र सरकार से बताने को कहा कि यात्रियों को सीधे भुगतान किस तरह से किया जा सकता है. सुप्रीम कोर्ट में मामले की 25 सितंबर को अगली सुनवाई होगी. सुप्रीम कोर्ट ने केंद्र सरकार से अतिरिक्त हलफनामा कल तक दाखिल करने को कहा. सुनवाई के दौरान केंद्र सरकार ने कहा कि सरकार इस मामले में सभी पक्षों बात कर कही है और विस्तृत व्यवस्था बना रही है जो एयरलाइंस और यात्री, दोनों के पक्ष में हैं. याचिकाकर्ता ने कहा कि सभी यात्रियों को तत्काल रिफंड मुहैया कराया जाए। यात्रियों को मौजूदा कानून के तहत सेवा नहीं मुहैया कराने कि स्थिति में भुगतान मिलना चाहिए. मोरेटोरियम में कर्ज लेने वालों को ब्याज देना है और उनकी किश्तों को बढ़ाया गया है. रहा सवाल क्रेडिट शेयर मिलने का वह ट्रेवल एजेंट को मिलेगा, यात्रियों को नहीं.

एयरलाइन्स से ब्याज के लिए सलाह नहीं

वरिष्ठ वकील पिनाकी मिश्रा ने कहा कि DGCA सबको एक तरह से फिट करना चाहता है, डीजीसीए नहीं कह सकता कि आपको रिफंड करना होगा, यदि यात्री मेरी पेशकश को स्वेच्छा से स्वीकार करते हैं तो मुझे कैसे मजबूर किया जा सकता है, DGCA ने एयरलाइनों से ब्याज के लिए सलाह नहीं ली है. इंडिगो एयरलाइन के वकील मुकुल रोहतगी ने कहा कि लॉकडाउन के दौरान जिन्होंने भी टिकट बुक करायी थी. सभी का पैसा लौटाने का निर्देश सरकार ने दिया है.

लगातार घट रहा एयरलाइन्स का मुनाफा

वकील दतार अरविंद ने कहा कि सरकार के निर्देश पर सिर्फ 30-40% एयरलाइंस ही काम कर रही है, केंद्र सरकार की तरफ से सॉलिसिटर जनरल ने कहा कि यह यात्रियों कि सुरक्षा के मद्देनजर सरकार ने निर्णय लिया था. विस्तारा के वकील ने कहा कि रिफंड के लिए मौजूदा समय फोर्स किया जाना ठीक नहीं है, जिस पर कोर्ट ने नाराजगी जतायी. गो इंडिया के वकील ने कहा मार्च से पहले हमको 700 करोड़ का प्रॉफिट हुआ था जो अब सिर्फ 104 करोड़ है

ब्याज के साथ मिलेगा टिकट का पैसा

जस्टिस शाह ने पूछा कि अगर किसी ने लॉक डाउन से एक दिन पहले लॉकडाउन की अवधि के दौरान की बुक की थी, उसको भी पैसा वापस किया जाएगा.जस्टिस शाह ने पूछा कि ट्रैवल एजेंट को भुगतान के बारे में क्या होगा? एजेंट ने पहले ही एयरलाइंस को भुगतान किया है, क्या होगा अगर यात्री अभी तक उसको भुगतान नहीं करेगा?एसजी ने कहा कि जिन यात्रियों का टिकट का पैसा तत्काल वापस  नहीं होगा। उन्हें 0.5% के हिसाब से ब्याज मुहैया काराया जाएगा.