रिपोर्ट में हुआ खुलासा, कोरोना के दौरान आवश्यक वस्तुओ के दाम बढ़ाकर बेच रहा अमेजन

दरअसल कोरोना महामारी ( Corona Virus ) के कारण लोग बाजार जाने के बदले ऑनलाइन ( Online ) समान ज्यादा खरीद रहे हैं. इसका फायदा कई ऑनलाइन प्लेटफॉर्म उठा रही हैं

  • TV9.com
  • Publish Date - 5:52 pm, Sat, 12 September 20

खरीद-बिक्री प्लेटफॉर्म अमेजन कोविड-19 महामारी के दौरान टॉयलेट पेपर, हैंड सैनिटाइजर जैसे कुछ आवश्यक उत्पादों की बिक्री बढ़ी हुई कीमतों के साथ कर रहा है. उपभोक्ताओं के अधिकारों पर बात करने वाली अमेरिका की गैर-लाभकारी संस्था पब्लिक सिटीजन की एक रिपोर्ट में इसका खुलासा हुआ है. इस हफ्ते प्रकाशित रिपोर्ट के निष्कर्ष में खुलासा किया गया कि अमेजन ने देश के कई राज्यों में उत्पादों की कीमतें कुछ इस तरह से निर्धारित कीं, जिसे यहां के मूल्य निर्धारण कानून का उल्लंघन माना जाएगा.

बढ़ोतरी के लिए विक्रेता जिम्मेदार

रिपोर्ट में आगे कहा गया, जरूरत की चीजों पर कीमत में बढ़ोतरी के ऐसे तमाम उदाहरण पाए गए हैं, जिनकी बिक्री एमेजॉन द्वारा की गई है. रिपोर्ट में बताया गया कि जबकि अमेजन ने सार्वजनिक रूप से कीमतों में वृद्धि के लिए तथाकथित तीसरे पक्ष के विक्रेताओं को जिम्मेदार ठहराया है, लेकिन इन्हें कीमतों में वृद्धि के लिए अनुमति दी जाती रही.

कीमतों पर अंकुश लगाने का प्रयास

रिपोर्ट में कहा गया, “अमेजन ने दावा किया है कि उसने कीमतों पर अंकुश लगाने के लिए कुछ कदम उठाए हैं, लेकिन हमें ऐसे ही कुछ जरूरी उत्पादों की कीमतों में उल्लेखनीय वृद्धि अब भी देखने को मिल रही है, जिनकी बिक्री इनके मंच पर किया जा रहा है. उम्मीद की जा रही है आने वाले समय में कीमतों पर लगाम लग सकेगी.

मजबूरी का फायदा उठा रही कंपनियां

दरअसल कोरोना महामारी के कारण लोग बाजार जाने के बदले ऑनलाइन समान ज्यादा खरीद रहे हैं. इसका फायदा कई ऑनलाइन प्लेटफॉर्म उठा रही हैं. बीते कुछ महीनों में ऐसी कई शिकायतें बढी है जिसमें पाया गया है कि कई उत्पादों के दाम जरूरत से ज्यादा बढ़ाकर कंपनियां ग्राहकों से वसूल रही हैं.