Forbes List: Apple दुनिया की सबसे बड़ी कंपनी, जानें गूगल और माइक्रोसॉफ्ट को मिला कौन सा नंबर

फोर्ब्स की लिस्ट (Forbes List) में कुछ नए ब्रांड्स (New Brands) पहली बार शामिल हुए हैं. लिस्ट में निनटेंडो, बर्गर किंग, हेनेसी और एक्सा जैसे ब्रांड्स अपनी जगह बनाने में कामयाब रहे हैं, जबकि फिलिप्स, हेवलेट पैकर्ड एंटरप्राइज, निसान और केलॉग इस लिस्ट में शामिल नहीं रहे हैं.

apple is the most valuable company, Forbes List: Apple दुनिया की सबसे बड़ी कंपनी, जानें गूगल और माइक्रोसॉफ्ट को मिला कौन सा नंबर

दुनिया के सबसे बड़े और मूल्यवान ब्रांड की फोर्ब्स की वार्षिक सूची (Forbes Annual List) में 24,120 करोड़ डॉलर ब्रांड वैल्यू (साल-दर-साल 17 प्रतिशत की वृद्धि) के साथ एप्पल (Apple) ने पहला स्थान हासिल किया है. फोर्ब्स की इस लिस्ट में वित्त वर्ष (Financial Year) 2019 से टॉप 100 कंपनियों को शामिल किया गया है.

देखिये #अड़ी सोमवार से शुक्रवार टीवी 9 भारतवर्ष पर शाम 6 बजे

लिस्ट में 20,750 करोड़ डॉलर (पिछले साल से 24 प्रतिशत की वृद्धि) के साथ गूगल (Google) और 16,300 करोड़ डॉलर (30 प्रतिशत वृद्धि) के साथ माइक्रोसॉफ्ट (Microsoft) क्रमश: दूसरे और तीसरे स्थान पर है.

टॉप 100 की लिस्ट में US की सबसे ज्यादा कंपनियां

इन टॉप 100 सबसे बड़े ब्रांड की कुल कीमत 2,54,000 करोड़ डॉलर है जो पिछले साल 2,33,000 करोड़ डॉलर से ज्यादा है. इन टॉप सौ कंपनियों की लिस्ट में अमेरिका की 50 से ज्यादा कंपनियां शामिल रहीं. इनमें से 20 तकनीकी क्षेत्र की कंपनियां रहीं, 14 वित्तीय सेवाओं से जुड़ी कंपनी, 11 ऑटो और 8 रिटेल से जुड़ी कंपनी हैं.

कुछ नए ब्रांड्स लिस्ट में पहली बार हुए शामिल

फोर्ब्स ने सोमवार को कहा, “अमेज़न, नेटफ्लिक्स और पेपल जैसी कंपनियां पिछले साल की लिस्ट से ब्रांड वैल्यू में संतोषजनक लाभ की स्थिति में दिखाई दे रही हैं. यह बढ़ोतरी ई-काॅमर्स, स्ट्रीमिंग और डिजिटल भुगतान बढ़ने से दर्ज की गई है.”

फोर्ब्स की लिस्ट में कुछ नए ब्रांड्स पहली बार शामिल हुए हैं. लिस्ट में निनटेंडो, बर्गर किंग, हेनेसी और एक्सा जैसे ब्रांड्स अपनी जगह बनाने में कामयाब रहे हैं, जबकि फिलिप्स, हेवलेट पैकर्ड एंटरप्राइज, निसान और केलॉग इस लिस्ट में शामिल नहीं रहे हैं. (IANS)

देखिये फिक्र आपकी सोमवार से शुक्रवार टीवी 9 भारतवर्ष पर हर रात 9 बजे

Related Posts