अब बिना मोबाइल के SBI एटीएम से नहीं निकलेगा पैसा, 18 सितंबर से लागू हो रहा नियम

इस नियम के बाद आपको एटीएम ( ATM ) पर अपना मोबाइल लेकर जाना होगा. जब आप एटीएम से पैसे विदड्राल ( Cash Withdraw ) करेंगे तो पहले आपके मोबाइल पर एक ओटीपी आएगा

ATM, अब बिना मोबाइल के SBI एटीएम से नहीं निकलेगा पैसा, 18 सितंबर से लागू हो रहा नियम

देश के बैंकिंग सिस्टम में लगातार बढ़ रहे धोखाधड़ी के चलते रिजर्व बैंक ऑफ इंडिया समय समय पर ग्राहकों को सचेत करता रहता है. दरअसल बैकिंग सिस्टम में सबसे ज्यादा फ्रॉड के मामले एटीएम से ही आते हैं. इसी तरह के धोखाधड़ी को रोकने के लिए देश का सबसे बड़ा सरकारी बेंक ( SBI )  एटीएम से पैसे निकालने के नियमों में बदलाव करने जा रहा है. एसबीआई का  नया नियमं 18 सितबंर से लागू हो जाएगा. अगर आपका खाता भी स्टेट बैंक ऑफ इंडिया में हैं तो आपके लिए यह जानना बेहद जरूरी है. आइए जानते हैं क्या है नया नियम.

ओटीपी बेस्ट सिस्टम 24 घंटे करेगा काम

एटीएम पर होने वाले अनअथाराइज्ड लेन देन पर रोक लगाने के लिए एसबीआई ने ओटीपी बेस्ड सुविधा को एटीएम पर भी लागू करेगा. यह सुविधा 24 घंटे सातों दिन काम करेगी. पहले बैंक ने यह सुविधा केवल 10 हजार रुपए से ज्यादा की निकासी पर लागू किया था जिसका समय रात 8 बजे से सुबह 8 बजे तक रखा गया था. लेकिन अब यह सुविधा 24X7  काम करेगा.

कैसे काम करेगा ओटीपी बेस्ड सिस्टम

इस नियम के बाद आपको एटीए पर अपना मोबाइल लेकर जाना होगा. जब आप एटीएम से पैसे विदड्राल करेंगे तो पहले आपके मोबाइल पर एक ओटीपी आएगा. जिसे आपको अपने डेबिट कार्ड की पिन के साथ डालना होगा. तभी आप एटीएम से पैसे निकाल सकेंगे. आपको बता दें कि एसबीआई देश का सबसे बड़ा बैंकिंग नेटवर्क है जिसकी करीब 22000 शाखाएं देश भर में मौजूद है. इस बैंक के 6.6 करोड़ से ज्यादा ग्राहक मोबाइल बैंकिग और एटीएम की सुविधा का इस्तेमाल करते हैं.

Related Posts