अटल पेंशन योजना ने भरी सरकार की झोली, 94 लाख से ज्यादा कर्मचारियों को भी हुआ फायदा

पिछले कुछ सालों में नेशनल पेंशन सिस्टम (NPS) ग्राहकों की संख्या में वृद्धि काफी उल्लेखनीय रही है. सरकारी क्षेत्र के 70.40 लाख कर्मचारी और गैर-सरकारी क्षेत्र के 24.24 लाख कर्मचारी इस योजना में शामिल हुए हैं.

  • IANS
  • Publish Date - 4:56 pm, Thu, 15 October 20

पेंशन फंड रेगुलेटरी एंड डेवलपमेंट अथॉरिटी (Pension Fund Regulatory and Development Authority) ने गुरुवार को घोषणा की है कि एसेट अंडर मैनेजमेंट (AUM) 5 लाख करोड़ रुपये की सीमा को पार कर गया है. नेशनल पेंशन सिस्टम (National Pension System) और अटल पेंशन योजना (Atal Pension Yojana) के तहत ग्राहकों के योगदान ने 12 साल की अवधि में संयुक्त रूप से इस ऐतिहासिक आंकड़े को छूने में मदद की है.

पिछले कुछ सालों में एनपीएस ग्राहकों की संख्या में वृद्धि काफी उल्लेखनीय रही है. सरकारी क्षेत्र के 70.40 लाख कर्मचारी और गैर-सरकारी क्षेत्र के 24.24 लाख कर्मचारी इस योजना में शामिल हुए हैं.

Share Market closing: बाजार में बड़ी गिरावट, 1066 अंक गिरा सेंसेक्स, निफ्टी 11700 के नीचे

रेगुलेटरी बॉडी पीएफआरडीए ग्राहक रजिस्ट्रेशन, एग्जिट प्रोसेस और अन्य सर्विस रिक्वेस्ट को सहज और सब्सक्राइबर फ्रेंडली बनाने के लिए नियमित रूप से प्रयासरत है. यह नियमित रूप से ओटीपी/ई-साइनिंग बेस्ड ऑन बोडिर्ंग, ऑफ लाइन आधार-बेस्ड ऑन बोडिर्ंग, थर्ड पार्टी ऑनबोडिर्ंग के बाद केवाईसी सत्यापन, ई-नामांकन, एनपीएस सब्सक्राइबर्स के लिए ई-एग्जिट जैसे विभिन्न सब्सक्राइबर ऑथेंटिकेशन के नए तरीकों को पेश करता रहा है.

आईएमएफ : वैश्विक अर्थव्यवस्था में आएगी 4.4 प्रतिशत की गिरावट, चीन होगा एक मात्र वृद्धि वाला देश

पीएफआरडीए के अध्यक्ष सुप्रतिम बंद्योपाध्याय ने कहा, एयूएम के अंतर्गत 5 लाख करोड़ रुपये की सीमा को हासिल करना एक बड़ी उपलब्धि है. यह पीएफआरडीए और एनपीएस में ग्राहकों के विश्वास को दशार्ता है. हमने बेहतर प्रणाली और कुशल पेशेवर फंड मैनेजरों के साथ एक मजबूत और खास व्यवस्था पर काम किया है, जो हमारे ग्राहकों को उनके रिटायरमेंट फंड जमा करने में सक्षम बनाता है. ”

Reliance Industries के हाथों क्यों बिका बिग बाजार, खुद किशोर बियानी ने किया बड़ा खुलासा