भारतीय शेयर बाजार पर अमेरिका-चीन तकरार और कोरोना के कहर का असर

इस हफ्ते मई महीने के एफएंडओ अनुबंधों की एक्सपायरी 28 मई को होगी, जिसके बाद कारोबारी अगले महीने के अनुबंधों में अपनी पोजिशन बनाएंगे. इसके चलते घरेलू शेयर बाजार (Share Bazar) में उतार-चढ़ाव का दौर देखने को मिल सकता है.

भारतीय शेयर बाजार (Share market) पर आने वाले कारोबारी हफ्ते में अमेरिका और चीन के बीच तकरार और कोरोना (Ccoronavirus) के गहराते प्रकोप का साया बना रहेगा. हांलाकि प्रमुख कंपनियों के पिछले वित्त वर्ष के वित्तीय नतीजों और फ्यूचर्स एंड ऑप्शन अनुबंधों की एक्सपायरी को लेकर घरेलू बाजार में उतार- चढ़ाव का दौर बना रह सकता है.

अमेरिका (America) और चीन (China) के बीच तकरार में अब नया मोड़ आ गया है. कोरोनावायरस की उत्पति को लेकर चीन की मंशा पर शक के साथ-साथ व्यापार के मसले पर अमेरिका और चीन पहले से ही टकराव की मुद्रा में हैं. वहीं हांगकांग (Hong kong) के नागरिकों के अधिकारों का हनन करने वाले चीन के नए कानून को लेकर इस टकराव में एक नया अध्याय जुड़ गया है. हफ्ते के दौरान इस दिशा में होने वाले घटनाक्रमों पर बाजार की नज़र होगी.

देखिए NewsTop9 टीवी 9 भारतवर्ष पर रोज सुबह शाम 7 बजे

कोरोना के बढ़ते मामलों पर निवेशकों की निगाहें टिकी

वहीं कोरोनावायरस संक्रमण के मामले देश और दुनिया में लगातार बढ़ते जा रहे हैं, जिससे वैश्विक अर्थव्यवस्था मंदी की राह पर है. जिसके चलते वायरस संक्रमण के मामले और कोरोना के कहर से वैश्विक अर्थव्यवस्था पर पड़ने वाले प्रभावों से जुड़े घटनाक्रम और रिपोर्ट पर निवेशकों की निगाहें टिकी रहेंगी.

इस हफ्ते मई महीने के एफएंडओ अनुबंधों की एक्सपायरी 28 मई को होगी, जिसके बाद कारोबारी अगले महीने के अनुबंधों में अपना पोजीशन बनाएंगे. इसके चलते घरेलू शेयर बाजार में उतार-चढ़ाव का दौर देखने को मिल सकता है.

इसके अलावा सप्ताह के दौरान देश की कई कंपनियां बीते वित्त वर्ष की आखिरी तिमाही के अपने वित्तीय नतीजे घोषित करेंगी, जिससे बाजार चाल पकड़ेगा. वहीं घरेलू और वैश्विक प्रमुख आर्थिक आंकड़ों का भी बाजार पर असर देखने को मिलेगा.

कंपनिया वित्तीय नतीजे घोषित करेंगी

हफ्ते के पहले दिन सोमवार को ईद की छुट्टी होने के कारण घरेलू शेयर बाजार में कारोबार बंद रहेगा. हालांकि सोमवार को ही एचडीएफसी (HDFC) के बीते वित्त वर्ष (financial year) की चौथी तिमाही के नतीजे जारी होंगे. वहीं बुधवार को सन फार्मास्युटिकल्स इंडस्टरीज के वित्तीय नतीजे जारी होने की संभावना है. इसके बाद गुरूवार को ल्यूपिन के वित्तीय नतीजे आएंगे. देश के इन्फ्रास्टकचर क्षेत्र के आउटपुट के आंकड़े जारी होंगे जिस पर बाजार की नज़र होगी.

जापान में भी इसी दिन औद्योगिक उत्पादन के आंकड़े जारी होंगे, जबकि यूरो एशिया के कंज्यूमर कॉन्फिडेंस के आंकड़े गुरुवार को जारी होंगे

घरेलू शेयर बाजार की चाल तय करने में इसके अंतरराष्ट्रीय बाजार में कच्चे तेल का भाव और डॉलर के मुकाबले रुपये की चाल की भी अहम भूमिका होगी. इसके अलावा विदेशी पोर्टफोलियो निवेशकों और घरेलू संस्थागत निवेशकों की निवेश के प्रति दिलचस्पी पर भी बाजार की नजर होगी.

देखिये #अड़ी सोमवार से शुक्रवार टीवी 9 भारतवर्ष पर शाम 6 बजे

 

Related Posts