सरकार ने कामगारों को दिया बड़ा तोहफा, अगले साल तक मिलेगा बेरोजगारी का फायदा

अटल बीमित व्याक्ति कल्याण योजना (Atal Bimit Vyakti Kalyan Yojna) को जून 2018 में दो साल के लिए पायलट आधार पर शुरू किया गया था. इस योजना के तहत ईएसआई स्कीम के तहत आने वाले सभी कामगारों को बेरोजगारी का लाभ मिलता है.

प्रतीकात्मक तस्वीर

कर्मचारी राज्य बीमा निगम (ESIC) ने बेरोजगारी का लाभ उठाने की समय सीमा को एक साल के लिए बढ़ाकर 30 जून, 2021 तक कर दिया है. अटल बीमित व्याक्ति कल्याण योजना (Atal Bimit Vyakti Kalyan Yojna) को जून 2018 में दो साल के लिए पायलट आधार पर शुरू किया गया था. इस योजना के तहत ईएसआई स्कीम के तहत आने वाले सभी कामगारों को बेरोजगारी का लाभ मिलता है. योजना के तहत, ईएसआई योजना के तहत कवर किए गए श्रमिकों को बेरोजगारी लाभ का भुगतान किया जाता है. योजना के तहत लाभ अब 30 जून, 2021 तक लिया जा सकता है.

कोविड-19 महामारी (Covid-19 pandemic) को देखते हुए ESIC ने यह फैसला लिया है. निगम ने योजना के तहत बेरोजगारी राहत की दर औसत दैनिक मजदूरी के 25 फीसदी से बढ़ाकर 50 फीसदी कर दिया है. यह संकट में श्रमिकों की सहायता के लिए एक जागरूकता कार्यक्रम भी शुरू कर रहा है.

15 दिन बाद बदल जाएंगे LPG सिलेंडर होम डिलीवरी के नियम, जानें यहां सबकुछ

ESIC द्वारा दी गई यह राहत बेरोजगार होने के 30 दिनों के भीतर ड्यू होगी और श्रमिक इसे निगम द्वारा निर्धारित ब्रांच ऑफिस में सीधे जमा कर दावा कर सकते हैं. इससे पहले, यह 90 दिन थी. ESIC द्वारा बढ़ाई गई राहत और शर्तों में दी गई ढील इस साल 24 मार्च से 31 दिसंबर के बीच के लिए लागू होंगी.

राहत पाने के दावे निगम की वेबसाइट पर एक शपथ पत्र, आधार कार्ड की फोटोकॉपी और बैंक खाते के विवरण के साथ निर्दिष्ट ईएसआईसी शाखा कार्यालय में या व्यक्ति द्वारा प्रस्तुत किए जा सकते हैं.

त्योहारी सीजन में इस प्राइवेट बैंक ने ग्राहकों को दिया सस्ते होम लोन का तोहफा, इतनी होगी बचत

ये हैं शर्तें
ESIC द्वारा दी जाने वाली इस राहत के लिए बीमित व्यक्ति को बेरोजगार होने से पहले बीमित शख्स के तौर पर कम से कम दो साल तक रोजगार में रहना अनिवार्य है और उसने कम से कम 78 दिनों के लिए रोजगार गंवाने से ठीक पहले तक उसने ESI में अपना योगदान किया हो. इसके अलावा बेरोजगार होने से 2 साल पहले तक तीन योगदान पीरियड में कम से कम 78 दिनों के लिए अपना योगदान किया हो.

Related Posts