लगातार दूसरी बार आंध्र प्रदेश बना कारोबार करने के लिए सबसे बेहतर राज्य, वित्तमंत्री ने जारी की रैंकिंग

ईज ऑफ डूइंग बिजनेस में आंध्र प्रदेश पहले नबंर पर. वित्तमंत्री निर्मला सीतारमण और पीयूष गोयल ने जारी की राज्यों और केंद्रशासित प्रदेशों की लिस्ट

  • TV9.com
  • Publish Date - 4:57 pm, Sat, 5 September 20

राज्य व्यापार कार्य सुधार योजना 2019 की रैकिंग वित्मंत्री निर्मला सीतारमण ने जारी कर दी है. वित्तमंत्री की ओर से जारी किए गए लिस्ट में आंध्र प्रदेश को पहली नंबर मिला है. मतलब आंध्र प्रदेश राज्य कारोबार करने के लिहाज से सबसे बेहतर राज्य बन गया है. यहां हर तरह की कोराबारी सहूलियत मौजूद है. वित्त मंत्रालय की ओर जारी की गई रैंकिंग में दूसरा स्थान उत्तर प्रदेश को मिला है। यूपी ने तेलंगाना को पछाड़ कर दूसरा स्थान हासिल किया है। वहीं तेलंगाना तीसरे और मध्य प्रदेश चौथे स्थान पर रहा है।

 

क्या है रैंकिंग का मकसद

इश रैकिंग को हर साल जारी किया जाता है. इसका मकसद घरेलू और वैश्विक निवेशकों को आकर्षित करने के लिए कारोबारी माहौल में सुधार लाने के लिए राज्यों के बीच प्रतिद्वन्द्वीता शुरू करना है। रैकिंग के लिए राज्यों के कंस्ट्रक्शन परमिट, श्रम कानून, पर्यावरण पंजीकरण, इन्फॉर्मेशन तक पहुंच, जमीन की उपलब्धता और सिंगल विंडो सिस्टम के आधार पर मापा जाता हैं। ताकि राज्य में नया कारोबार शुरू करना आसान हो सके। सभी राज्यों औऱ केंद्रशासित प्रदेशों के लिए ईज ऑफ डूइंग रैंकिंग को बिजनस रीफॉर्म एक्शन प्लान के तहत डिपार्टमेंट फॉर प्रमोशन ऑफ इंडस्ट्री एंड इंटर्नल ट्रेड (डीपीआईआईटी) द्वारा आयोजित किया जाता है। आखिरी बार यह रैंकिंग जुलाई 2018 में जारी की गई थी। इस रैंकिंग चार्ट में टॉप पर आंध्र प्रदेश था। वहीं तेलंगाना और हरियाणा क्रमश: दूसरे और तीसरे स्थान पर थे।