गूगल ने हटाया पेटीएम ऐप, जानिए आपके पैसे का क्या होगा?

सवाल ये है कि अगर आप पेटीएम ऐप इस्तेमाल कर रहे हैं, या आपके पेटीएम (Paytm) में पैसे हैं, तो उनका क्या होगा?

गूगल ने अपने प्ले स्टोर से पेटीएम (Paytm) का ऐप हटा दिया है. इसका सीधा सा मतलब है कि अगर आप पेटीएम (Paytm) डाउनलोड करना चाहते हैं या उसे अपडेट करना चाहते हैं तो ऐसा नहीं कर पाएंगे. सवाल ये है कि अगर आप पेटीएम ऐप इस्तेमाल कर रहे हैं, या आपके पेटीएम में पैसे हैं, तो उनका क्या होगा? इसके साथ ही अगर आप पेटीएम से कोई ट्रांजैक्शन करना चाहते हैं तो क्या होगा? आपको बता दें कि पेटीएम भारत की मनी ट्रांसफर और भुगतान करने के लिए इस्तेमाल की जाने वाली सबसे बड़ी ऐप है.

क्यों हटाई गई ऐप?

गूगल ने कहा कि प्ले स्टोर पर मौजूद पेटीएम ऐप को भारत में ऑनलाइन कैसिनो और खेलों पर सट्टेबाजी कराने इजाजत नहीं है. इस संबंध में पेटीएम लगातार प्ले स्टोर के नियमों का उल्लंघन कर रही थी. Google के उपाध्यक्ष Suzanne Frey ने लिखा कि हम ऑनलाइन कैसीनो की अनुमति नहीं देते हैं या किसी भी ऐसे अनियमित जुआ ऐप्स का समर्थन नहीं करते हैं जो खेल सट्टेबाजी की सुविधा प्रदान करते हैं. Paytm और UPI ऐप, One97 Communication Ltd कंपनी के अंतर्गत काम करती है.

आपके पैसे का क्या होगा?

अब मान लीजिए आपके पेटीएम खाते में पैसे हैं, या आप किसी के साथ पैसे का लेन-देन करना चाहते हैं तो क्या होगा? इस बारे में पेटीएम (Paytm) का कहना है कि सभी यूजर्स पहले की तरह अपने खाते से पैसे का लेन-देन कर सकते हैं. गूगल ने कुछ समय के लिए प्ले स्टोर से ऐप को हटा दिया गया है. आपका पैसा पूरी तरह सुरक्षित है और पेटीएम की सभी सुविधाएं चालू हैं. हम जल्द ही प्ले स्टोर पर वापस आएंगे. इस समय गूगल द्वारा ऐप हटाने के बाद फिलहाल, पेटीएम की अन्य ऐप जैसे पेटीएम बिजनेस, पेटीए मनी, पेटीएम मॉल और अन्य दूसरे प्रोडक्ट के ऐप सर्च में आ रहे हैं.

पेटीएम के बारे में खास बातें

  • Paytm वेबसाइट: paytm.com
  • कब लॉन्च हुई: 2010
  • हेडक्वार्टर: नोएडा, उत्तर प्रदेश
  • फाउंडर: विजय शेखर शर्मा (Vijay Shekhar Sharma)
  • पेरेंट कंपनी: One97 कम्युनिकेशन
  • कुल एक्टिव यूजर्स: 130 मिलियन

Related Posts