डेबिट कार्ड नहीं अब आपके स्मार्टफोन से हो जाएगा पेमेंट, इस बैंक की नई सुविधा

सेफपे की सुविधा शुरू करने के लिए सबसे पहले ग्राहक को अपने आईडीएफसी फर्स्ट बैंक डेबिट कार्ड को मोबाइल बैंकिंग ऐप से लिंक करना होगा.

  • TV9 Digital
  • Publish Date - 12:53 pm, Thu, 24 September 20
IDFC First Bank to launch contactless debit card payments facility
IDFC First Bank to launch contactless debit card payments facility

कोरोना वायरस महामारी (Coronavirus Pandemic) के प्रसार को देखते हुए प्राइवेट सेक्टर के बैंक, आईडीएफसी फर्स्ट बैंक (IDFC First Bank) अपने ग्राहकों को लिए एक नई सुविधा लॉन्च करने जा रही है. इस सुविधा के तहत बैंक के ग्राहक बिना डेबिट कार्ड स्वाइप किए ट्रांजैक्शन कर सकते हैं. आईडीएफसी फर्स्ट बैंक को सेफपे (SafePay) लॉन्च करने वाला है. यह एक डिजिटल सुविधा है जो नियर फील्ड कम्युनिकेशंस (NFC) एनेबल्ड पीओएस (POS) टर्मिनल पर केवल स्मार्टफोन के जरिए कॉन्टैक्टलेस डेबिट कार्ड पेमेंट की अनुमति देता है.

SafePay नियर फील्ड कम्युनिकेशंस (NFC) टेक्नोलॉजी को आईडीएफसी फर्स्ट बैंक मोबाइल ऐप (IDFC First Mobile App) में एम्बेड किया गया है जो बैंक द्वारा जारी डेबिट कार्ड पेमेंट को सुरक्षित बनाता है. कोरोना काल में सेफपे ग्राहकों को वॉलेट में डेबिट कार्ड रखने और मर्चेंट पर हाथ से कार्ड को स्वाइप करने से निजात दिलाता है. यूजर्स आसानी से फोन दिखाकर पेमेंट कर सकते हैं. यह प्रोसेस न केवल टच-फ्री है, लेकिन तेज, आसान और सुरक्षित भी है.

मोबाइल बैंकिंग ऐप में इस तरह की यह पहली सुविधा है. सेफपे फीचर्स का सफल परीक्षण हो चुका है और यह वीजा द्वारा सर्टिफाइड है. अगले एक हफ्ते में यह सुविधा यूजर्स के बैंक मोबाइल पर उपलब्ध हो जाएगी. आईडीएफसी फर्स्ट बैंक के रिटेल लायबिलिटीज हेड अमित कुमार ने कहा, SafePay पेमेंट सुविधा को तेज बनाता है. इस सुविधा के तहत, एक कार्डधारक को फिजिकल कार्ड रखने की आवश्यकता नहीं है और कार्ड खोने की आशंका से मुक्ति मिलती है.

ये भी पढ़ें- पानी और कोरोना ने चीन के इस शख्स को बनाया अरबपति, अब मुकेश अंबानी को भी दे सकते हैं टक्कर

सेफपे कैसे करता है काम?
सेफपे 2,000 रुपये तक कॉन्टैक्टलेस पेमेंट की अनुमति देता है और आप रोजाना 20,000 रुपये तक पेमेंट कर सकते हैं. सेफपे की सुविधा शुरू करने के लिए सबसे पहले ग्राहक को अपने आईडीएफसी फर्स्ट बैंक डेबिट कार्ड को मोबाइल बैंकिंग ऐप से लिंक करना होगा.

एक बार एक्टिवेट होने के बाद ग्राहक सामान की खरीदारी के बाद NFC एनेबल्ड पीओएस टर्मिनल पर अपना स्मार्टफोन अनलॉक कर दिखाना होगा. ग्राहक को पेमेंट के लिए रोजाना अपने बैंक मोबाइल ऐप में लॉगिन करना जरूरी नहीं है. डेबिट कार्ड को मोबाइल ऐप से जोड़ना है और अगर जरूरी है तो आप इसे डिलिट भी कर सकते हैं. पेमेंट के लिए ग्राहक को मोबाइल अनलॉक करने के 30 सेकेंड के अंदर टर्मिनल पर दिखाना होगा.