अब सस्ते मिलेंगे LCD और LED TV, दिवाली से पहले सरकार ने दिया तोहफा

'LCD और LED टीवी की मेनूफैक्चरिंग में इस्तेमाल किए जाने वाले ओपन सेल टीवी पैनल पर कोई आयत शुल्क नहीं लगेगा.'

सरकार ने डोमेस्टिक मेनूफैक्चरिंग को बढ़ावा देने के लिए ओपन सेल टीवी पैनल पर लगाए जा रहे 5% इंपोर्ट ड्यूटी (आयत शुल्क) को हटा लिया है. ओपन सेल टीवी पैनल पर अब कोई शुल्क नहीं लगेगा. LED और LCD टीवी बनाने में ओपन सेल टीवी पैनल का इस्तेमाल किया जाता है. सरकार के इस फैसले के बाद टीवी पैनल की कीमत लगभग 3 प्रतिशत तक कम हो जाएगी.

बता दें कि ओपन सेल पैनल, टेलीविजन मेनूफैक्चरिंग का एक खास हिस्सा है. टीवी सेट की लागत का आधे से ज्यादा हिस्सा इसी का होता है.

वित्त मंत्रालय ने मंगलवार की देर रात अधिसूचना जारी करते हुए कहा, ‘LCD और LED टीवी की मेनूफैक्चरिंग में इस्तेमाल किए जाने वाले ओपन सेल टीवी पैनल (15.6 इंच और इससे ज्यादा) पर कोई आयत शुल्क नहीं लगेगा.’

ओपन सेल के साथ ही सरकार ने प्रिंटेड सर्किट बोर्ड एसेंबली (PCBA), चिप ऑन फिल्म और सेल (ग्लास बोर्ड / सब्सट्रेट) के आयात शुल्क को भी हटा लिया है. इनका इस्तेमाल ओपन सेल टीवी पैनल बनाने में होता है.

गौरतलब है कि सरकार ने 30 जून 2017 को पैनल के पांच प्रतिशत आयात शुल्क लगाया था. कई टीवी बनाने वाली कंपनियों और कंज्यूमर इलेक्ट्रॉनिक्स एंड एप्लाइंसेस मैन्युफैक्चर्स एसोसिएशन ने इस का विरोध करते हुए इसे हटाने की मांग की थी.

ये भी पढ़ें- अब कार रजिस्ट्रेशन पर भी मंदी की मार! दिल्ली में पिछले 6 सालों में सबसे निचले स्तर पर पहुंचा आंकड़ा