Budget 2020: “कथनी और करनी में अंतर” सुना था, “कथनी और लिखनी में अंतर” पहली बार देखा- कांग्रेस

बजट 2020 पर कांग्रेस नेता राहुल गांधी ने कहा कि शायद यह इतिहास का सबसे लंबा बजट भाषण था, लेकिन इसमें कुछ भी नहीं था, यह खोखला था.

Budget 2020-21 reactions

  • कांग्रेस पार्टी के आधिकारिक ट्विटर हैंडल से बीजेपी का एक ट्वीट शेयर करते हुए कहा गया, “कथनी और करनी में अंतर” तो सुना था लेकिन “कथनी और लिखनी में अंतर” पहली बार नजर आया…मोदी है तो ये भी मुमकिन है! जब आपने “Nominal GDP” बोला है, तो लिखने में क्या दिक्कत है.”
  • मध्य प्रदेश के मुख्यमंत्री कमलनाथ ने कहा, ‘आज देश की वित्त मंत्री द्वारा पेश आम बजट का भाषण लंबा जरूर है लेकिन पूरी तरह से आंकड़ो का मायाजाल होकर, देश के लिए निराशाजनक और हवाई सपने दिखाने वाला है. इसमें गांव-गरीब-किसान-युवा -रोजगार – महिलाओं की सुरक्षा को लेकर कुछ भी नहीं है.’

  • गृह मंत्री अमित शाह ने बजट के लिए प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी और वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण को बधाई देते हुए कहा कि ये बजट किसानों, गरीबों, वेतनभोगी मध्यम वर्ग और व्यवसायी वर्ग को लाभ पहुंचाएगा.
  • राजस्थान की पूर्व मुख्यमंत्री वसुंधरा राजे ने भी ट्वीट कर बजट को ऐतिहासिक बताया है. उन्होंने बजट के लिए प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी, वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण को बजट के लिए बधाई देते हुए कहा कि विकास ओर अग्रसर रहना मोदी सरकार की पहचान रहा है और जन जन का बजट एक बार फिर से पेश किया गया है.
  • बीजेपी सांसद रीता बहुगुणा जोशी ने बजट के कुछ खास पॉइंट्स शेयर करते हुए इस बजट को सबका साथ सबका विकास वाला बजट बताया है.
  • दिल्ली के सीएम अरविंद केजरीवाल ने कहा कि दिल्ली को बजट से बहुत उम्मीदें थी. लेकिन एक बार फिर दिल्ली वालों के साथ सौतेला व्यवहार हुआ. दिल्ली भाजपा के प्राथमिकताओ में आता ही नहीं, तो दिल्ली वाले भाजपा को वोट क्यों दे? सवाल ये भी है की चुनाव से पहले ही जब भाजपा दिल्ली को निराश कर रही है तो चुनाव के बाद अपने वादे निभाएगी?

  • कुमार विश्वास ने ट्वीट किया, ‘आज का बजट Vs राम का बजट’.

  • केंद्रीय मंत्री स्मृति ईरानी ने टीवी9 भारतवर्ष से राहुल गांधी पर तंज करते हुए कहा कि बजट के दौरान राहुल गांधी सो रहे थे और जब निर्मला सीतारमण की तबियत खराब हुई, तो राहुल गांधी हंस रहे थे. साथ ही बजट को लेकर स्मृति ईरानी ने कहा कि बजट में मध्यम वर्ग को जो राहत दी गई उससे राहुल गांधी दुखी हैं.
  • बजट 2020 पर कांग्रेस नेता राहुल गांधी ने कहा कि शायद यह इतिहास का सबसे लंबा बजट भाषण था, लेकिन इसमें कुछ भी नहीं था, यह खोखला था.

  • वित्‍त राज्य मंत्री अनुराग ठाकुर बजट पेश करने के पहले कहा कि मोदी सरकार ‘सबका साथ, सबका विकास’ पर विश्वास करती है. हमें देश भर से सुझाव मिले. सरकार प्रयास कर रही है कि यह बजट सभी के लिए अच्छा हो.

  • हीरानंदानी ग्रुप के सीएमडी एन हीरानंदानी ने कहा कि मैंने कभी भी लिक्विडिटी का उतना बुरा संकट नहीं देखा, जितना आज है. कोई फर्क नहीं पड़ता कि कितना अच्छा बजट है अगर अर्थव्यवस्था के तंत्र में तेल काम नहीं कर रहा है, तो अर्थव्यवस्था नहीं चल सकती है. यदि तेल वापस आता है और हमें बजट को बढ़ावा मिलता है, तो हम रिकवरी देखे सकते हैं.

  • एसोचैम के वरिष्ठ उपाध्यक्ष विनीत अग्रवाल ने कहा कि हम सरकार और नीतियों से मार्गदर्शन के कुछ क्षेत्रों की उम्मीद कर रहे हैं जो हमें उस ओर ले जाने में मदद कर सकते हैं.

वित्‍त मंत्री निर्मला सीतारमण शनिवार को संसद में बजट 2020 पेश किया. यह नरेंद्र मोदी सरकार के दूसरे कार्यकाल का पहला पूर्ण बजट है. बता दें कि अब रेल बजट (Rail Budget) भी आम बजट के साथ ही पेश किया जाता है. इस बजट में इंडिविजुअल्‍स के लिए नई इनकम टैक्‍स व्‍यवस्‍था की गई हैं.

वहीं, किसानों के लिए 16 सूत्रीय फॉर्मूले का ऐलान किया गया है. जबकि सरकार ने बजट 2020 में एजुकेशन पर 99,300 करोड़ रुपये खर्च करने का प्‍लान बनाया है. इसके साथ ही आम बजट से जुड़ी सभी खबर यहां पढ़ें …

वित्‍त मंत्री निर्मला सीतारमण ने युवाओं के लिए सागर-मित्र योजना शुरू की जाएगी. इस योजना के तहत तटवर्ती इलाकों के युवाओं को रोजगार मिलेगा. योजना के अंतर्गत 3077 सागर मित्र बनाने की बात कही गई है.

ये भी पढ़ें – Budget 2020 LIVE : इकॉनमी को बूस्‍ट करने के लिए क्‍या ऐलान करेंगी वित्‍त मंत्री?

Related Posts