बजट पर वित्तमंत्री से चर्चा के बाद बोले RBI गवर्नर, ‘आने वाले दिनों में कम होगी महंगाई दर’

बजट के बाद प्रस्तावों पर होने वाली चर्चा के लिए केंद्रीय वित्तमंत्री से मुलाकात के बाद दास ने मीडिया को संबोधित करते हुए कहा कि RBI वित्त वर्ष 2021 के लिए 6 फीसदी सकल घरेलू उत्पाद (GDP) की वृद्धि दर पर कायम है.
RBI Governor shaktikanta das said inflation rate will come down, बजट पर वित्तमंत्री से चर्चा के बाद बोले RBI गवर्नर, ‘आने वाले दिनों में कम होगी महंगाई दर’

भारतीय रिजर्व बैंक (RBI) के गवर्नर शक्तिकांत दास ने शनिवार को कहा कि रेट कट ट्रांसफर में धीरे-धीरे सुधार हो रहा है. महंगाई दर के नए आंकड़े 7.59 फीसदी पर गवर्नर ने कहा कि यह दर व्यापक रूप से RBI के अपने अनुमान के मुताबिक है.

बजट के बाद प्रस्तावों पर होने वाली चर्चा के लिए केंद्रीय वित्तमंत्री से मुलाकात के बाद दास ने मीडिया को संबोधित करते हुए कहा कि RBI वित्त वर्ष 2021 के लिए 6 फीसदी सकल घरेलू उत्पाद (GDP) की वृद्धि दर पर कायम है. उन्होंने कहा कि कच्चे तेल की कीमतों में गिरावट से आने वाले दिनों में महंगाई दर पर भी लगाम लगेगी.

दास ने आगे कहा कि रेट कट ट्रांसफर पहले के 35 बेसिस प्वाइंट की तुलना में सुधर कर 69 बेसिस प्वाइंट हुआ है और इसमें आगे भी सुधार होगा. उन्होंने ने कहा कि उम्मीद है कि बैंकों, बाहरी उधार जैसे सभी रिसोर्स से आने वाले महीनों में कॉर्पोरेट सेक्टर में क्रेडिट फ्लो बढ़ेगा.

टेलिकॉम कंपनियों पर सुप्रीम कोर्ट के आदेश के प्रभाव पर गनर्वर दास ने कहा कि अगर जरूरत पड़ी तो RBI आंतरिक रूप से इस आदेश पर विचार-विमर्श करेगा. उन्होंने कहा कि आरबीआई की तरफ से हाल ही में घोषित नए लिक्विडिटी उपायों से प्रणाली में ज्यादा तरलता बनाने में मदद मिलेगी.

ये भी पढ़ें:

इनकम टैक्स विभाग को मार्च तक जुटाना होगा दो लाख करोड़, मोदी सरकार ने बनाई स्पेशल सेल

इस तारीख तक PAN कार्ड को Aadhaar से करा लें लिंक, चूके तो होगी बड़ी परेशानी

Related Posts