2000 रुपए का नोट बंद होने की खबर वायरल होने के बाद RBI ने किया बड़ा खुलासा

वायरल खबरों में दावा किया जा रहा है कि, SBI के ATM से RBI के निर्देश पर 2000 रुपये के नोट रखने के स्लॉट हटाए जा रहे हैं.
note ban, 2000 रुपए का नोट बंद होने की खबर वायरल होने के बाद RBI ने किया बड़ा खुलासा

त्योहारों के सीजन में 2000 रुपये के नोट को लेकर वायरल हो रही खबरों के मुताबिक ATM से 2000 रुपये के नोटों को धीरे-धीरे हटाया जा रहा है. वहीं ये भी कहा जा रहा है कि देश के सबसे बड़े सरकारी बैंक SBI से इसकी शुरुआत हो गई है.

वायरल खबरों में दावा किया जा रहा है कि, छोटे शहरों और कस्बों में मौजूद SBI के ATM में से RBI के निर्देश पर 2000 रुपये के नोट रखने के स्लॉट हटाए जा रहे हैं. बैंक इस स्लॉट की जगह 100 रुपये, 200 रुपये और 500 रुपये के स्लॉट बढ़ा रहे हैं.

सच क्या है?

इन तमाम वायरल खबरों को RBI के अधिकारियों ने खारिज कर दिया है. उन्होंने इस खबर को अफवाह बताया है. अधिकारियों ने 2000 के नोट बैन की खबर को पूरी तरह से गलत ठहराया है. RBI ने साफ किया है कि इस तरह का कोई आदेश उन्होंने किसी भी बैंक को नहीं दिया है.

SBI के ATM से 2000 के नोट के स्लॉट को हटाने की खबर भी झूठी है. अधिकारियों  के मुताबिक इस तरह का कोई आदेश दिए जाने पर उससे जुड़े डॉक्यूमेंट्स को सबसे पहले RBI की वेबसाइट पर अपलोड किया जाता है. इसलिए इस तरह की किसी भी अफवाह पर लोग ध्यान न दें.

RBI के अधिकारी ने तमाम मीडिया रिपोर्टस को खारिज करते हुए बताया कि 2000 रुपये के नोट अब भी प्रचलन में हैं और आगे भी रहेंगे. उन्होंने कहा कि 2000 के कितने नोट प्रचलन में हैं, RBI की वेबसाइट पर इसकी जानकारी उपलब्ध है.

Related Posts