मुकेश अंबानी बने पांच लाख करोड़ रुपए की संपत्ति वाले पहले भारतीय

इसी के साथ उनकी कंपनी रिलायंस इंडस्ट्रीज 10 लाख करोड़ रुपए बाजार पूंजी वाली पहली भारतीय कंपनी बन गई है.
Reliance industries limited chairman Mukesh Ambani, मुकेश अंबानी बने पांच लाख करोड़ रुपए की संपत्ति वाले पहले भारतीय

रिलायंस इंडस्ट्रीज लिमिटेड के चेयरमैन मुकेश अंबानी 5 लाख करोड़ रुपए की संपत्ति को पार करने वाले पहले भारतीय बन गए हैं. उनकी कंपनी का बाजार पूंजीकरण गुरुवार को 10 लाख करोड़ रुपए के पार चला गया. रिलायंस के शेयर की कीमतों में उछाल की वजह से 15 हफ्ते में मुकेश अंबानी और उनके परिवार की शेयर वैल्यू 45 प्रतिशत बढ़ गई. मुकेश अंबानी की संपत्ति ने बुधवार को पांच लाख करोड़ का आंकड़ा पार किया.

गुरुवार को रिलायंस के शेयर की कीमत 1575 रुपए के आस-पास थी. पिछले पांच साल में रिलायंस के शेयरों में 217 प्रतिशत की बढ़ोत्तरी हुई है. रिलायंस के प्रमोटर मुकेश अंबानी की हिस्सेदारी कंपनी में सबसे ज्यादा है. टाटा कंसल्टेंसी सर्विसेज जो कि रिलायंस के बाद सबसे अधिक वैलुएशन वाली कंपनी है, उसके शेयरों में पिछले 15 हफ्तों में 55 प्रतिशत की बढ़ हुई है.

गुरुवार को कारोबार के दौरान रिलायंस के शेयर सबसे ज्यादा कीमत यानी 1581.21 रुपए पर पहुंच गए. बुधवार को मार्केट बंद होने पर इनकी कीमत 1569.75 रुपए थी. गुरुवार को रिलायंस के शेयर 1572 रुपए पर खुले और शुरुआत में ही कंपनी का बाजार पूंजीकरण 10,01,270 करोड़ रुपए पार कर गया.

ब्लूमबर्ग बिलियनरीज इंडेक्स में मुकेश अंबानी को सबसे अमीर भारतीय बताया गया है. उसके मुताबिक मुकेश अंबानी की संपत्ति 60 अरब डॉलर हो गई है. दुनिया के सबसे अमीर शख्स जेफ बेजोस की नेटवर्थ 112 अरब डॉलर है, माइक्रोसॉफ्ट के को-फाउंडर बिल गेट्स की संपत्ति 111 अरब डॉलर और फ्रांस के कारोबारी बनार्ड अर्नाल्ट की संपत्ति 104 अरब डॉलर है. वॉरेन बफेट 86 अरब डॉलर के मालिक हैं और फेसबुक के मुखिया मार्क जकरबर्ग की नेटवर्थ 76 अरब डॉलर है.

ये भी पढ़े:

Related Posts