Reliance Industries बनी दुनिया की No. 2 एनर्जी कंपनी, ExxonMobil को छोड़ा पीछे

Reliance अब Saudi Aramco के बाद दुनिया की दूसरी सबसे मूल्यवान एनर्जी कंपनी बन चुकी है. RIL 14 ट्रिलियन रुपये के मार्केट कैप के प्रतिमान को छूने वाली पहली भारतीय कंपनी है.

कोरोनावायरस महामारी (Coronavirus Pandemic) के बीच एशिया (Asia) के सबसे अमीर शख्स मुकेश अंबानी (Mukesh Ambani) की रिलायंस इंडस्ट्रीज ने एक और उपलब्धि हासिल कर ली है. ExxonMobil को पीछे छोड़ते हुए RIL दुनिया की दूसरी सबसे मूल्यवान एनर्जी कंपनी बन गई है.

Reliance अब Saudi Aramco के बाद दुनिया की दूसरी सबसे मूल्यवान एनर्जी कंपनी बन चुकी है. RIL 14 ट्रिलियन रुपये के मार्केट कैप के प्रतिमान को छूने वाली पहली भारतीय कंपनी है.

रिलायंस एशिया की 10वीं सबसे बड़ी कंपनी

अगर मार्केट कैप के लिहाज से देखा जाए तो रिलायंस एशिया की 10वीं सबसे बड़ी कंपनी है. इस मामले में चीन का अलीबाबा ग्रुप दुनिया में 7वें पायदान पर है.

देखिये फिक्र आपकी सोमवार से शुक्रवार टीवी 9 भारतवर्ष पर हर रात 9 बजे

स्टॉक मार्केट के आंकड़ों के मुताबिक, Reliance Industries मार्केट कैप के आधार पर दुनिया की 46वीं सबसे बड़ी कंपनी है. गुरुवार को Reliance Industries की रैंकिंग 48वीं थी और ये ExxonMobil के पीछे थी.

हालांकि, कंपनी के शेयरों की कीमत शुक्रवार को 2,163 रुपये प्रति शेयर का ऑलटाइम हाई पर पहुच गई. शुक्रवार के कारोबारी सत्र में ये शेयर 2,146.20 के स्तर पर बंद हुआ जिसके बाद कंपनी की रैंकिग बढ़कर 46वीं हो गई.

Reliance का अकेले ₹13.6 ट्रिलियन का मार्केट कैप

Reliance का ₹13.6 ट्रिलियन का मार्केट कैप और इसके पार्टली-पेड शेयरों का ₹54,262 का मार्केट कैप दोनों मिलकर कंपनी के कुल मार्केट कैप को ₹14.1 ट्रिलियन या 189.3 अरब डॉलर कर देते हैं. इस आंकड़े ने ExxonMobil को मार्केट कैप (184.7 अरब डालर) के मामले में पीछे छोड़ दिया है.

वहीं, ग्लोबल स्तर पर Saudi Aramco 1.75 ट्रिलियन डॉलर के साथ सबसे ज्यादा मार्केट कैप वाली कंपनी है. इसके बाद क्रमश: एप्पल (1.6 ट्रिलियन डॉलर), माइक्रोसॉफ्ट(1.5 ट्रिलियन डॉलर), अमेजॉन (1.48 ट्रिलियन डॉलर) और अल्फाबेट (1.03 ट्रिलियन डॉलर) का नबंर आता है.

देखिये परवाह देश की सोमवार से शुक्रवार टीवी 9 भारतवर्ष पर हर रात 10 बजे

Related Posts