Share Market Opening: हरे निशान में निफ्टी, सेंसेक्स में 50 से ज्यादा अंकों की उछाल

बाजार के जानकार बताते हैं कि ग्लोबल मार्केट से लगातार मिल रहे सकारात्मक संकेतों से भारतीय शेयर बाजार (Indian stock market) में तेजी का माहौल बना हुआ है.

भारतीय शेयर बाजार (Indian stock market) में गुरुवार को भी शुरुआती कारोबार के दौरान खूब रौनक रही. बंबई स्टॉक एक्सचेंज (Bombay Stock Exchange) के शेयरों पर आधारित प्रमुख संवेदी सूचकांक सेंसेक्स पिछले सत्र के मुकाबले 53.30 अंक यानी 0.13 फीसदी की तेजी के साथ 40848.04 पर खुला और नेशनल स्टॉक एक्सचेंज (National Stock Exchange) के शेयरों पर आधारित प्रमुख संवेदी सूचकांक निफ्टी बीते सत्र के मुकाबले 0.44 फीसदी यानी 52.40 अंकों की तेजी के साथ 12023.45 पर खुला.

विदेशी बाजारों से मिले मजबूत संकेतों से घरेलू शेयर बाजार में शुरूआती कारोबार के दौरान लिवाली देखी गई. एसबीआई, श्री सीमेंट, एचसीएल टेक, विप्रो और टाइटन के शेयरों में गुरुवार को शुरुआत के दौरान गिरावट पाई गई. जबकि एसबीआई लाइफ, अडाणी पोर्ट्स, अल्ट्राटेक सीमेंट, एचडीएफसी लाइफ और आईओसी के शेयर हरे निशान पर खुले.

ये भी पढ़ें- लोन मोरेटोरियम पर सुप्रीम कोर्ट ने सरकार से कहा, आम जनता की दिवाली आपके हाथ में…

सेक्टोरियल इंडेक्स के मुताबिक आईटी, पीएसयू बैंक, रियल्टी, फार्मा, मीडिया, एफएमसीजी, फाइनेंस सर्विसेज, मेटल, ऑटो, बैंक और प्राइवेट बैंक बढ़त के साथ खुले हैं.

सुबह 9.02 बजे सेंसेक्स पिछले सत्र से 360.85 अंकों यानी 0.88 फीसदी की तेजी के साथ 41155.59 पर कारोबार कर रहा था और निफ्टी भी बीते सत्र से 86 अंक यानी 0.72 फीसदी की बढ़त के साथ 12057 पर बना हुआ था.

ये भी पढ़ें- आईएमएफ : वैश्विक अर्थव्यवस्था में आएगी 4.4 प्रतिशत की गिरावट, चीन होगा एक मात्र वृद्धि वाला देश

बाजार के जानकार बताते हैं कि ग्लोबल मार्केट से लगातार मिल रहे सकारात्मक संकेतों से भारतीय शेयर बाजार में तेजी का माहौल बना हुआ है.

घरेलू शेयर मार्केट को इस सप्ताह देसी कंपनियों द्वारा जारी होने वाले दूसरी तिमाही के वित्तीय नतीजों और प्रमुख आर्थिक आंकड़ों से दिशा मिलेगी. हालांकि कोरोनावायरस संक्रमण के प्रकोप का साया बना रहेगा लेकिन इससे मिल रही आर्थिक चुनौतियों से निपटने के लिए वैश्विक स्तर पर किए जा रहे उपायों और कोरोना के टीके तैयार करने की दिशा में हो रही प्रगति का असर शेयर मार्केट पर देखने को मिलेगा. खासतौर से अमेरिका के प्रोत्साहन पैकेज पर मार्केट की नजर टिकी रहेगी.

ये भी पढ़ें- SBI की चेतावनी: त्योहारों में गायब हो सकता है खाते से पैसा, ऐसे रहें सावधान

Related Posts