चाइनीज कंपनियों ने निकाला Sony India का दम

OnePlus और Xiaomi जैसे चीनी ब्रांड्स ने प्रीमियम टीवी सेगमेंट में घुसने की तैयारी कर ली है. Sony, Samsung और LG के मुकाबले उनके प्रोडक्‍ट्स 30-40% सस्‍ते हैं.

इलेक्‍ट्रॉनिक्‍स की मशहूर कंपनी Sony Corp को भारत में तगड़ा नुकसान हो रहा है. लागतार चौथे साल कंपनी का रेवन्‍यू घटा है. एंट्री-लेवल टेलीविजन सेगमेंट में चाइनीज ब्रांड्स ने इस जापानी कंपनी को पछाड़ा है.

कंपनी कह रही है कि वह भारत में अब सिर्फ प्रीमियम-एंड पर फोकस कर रही है. Sony अभी भी OLED और 4K HDR टेलीविजंस में सबसे बड़ा ब्रांड है.

एनालिस्‍ट्स मानते हैं कि Sony के लिए भारत में आगे उसी मजबूती से टिके रह पाना बेहद मुश्किल होगा. OnePlus और Xiaomi जैसे चीनी ब्रांड्स ने प्रीमियम टीवी सेगमेंट में घुसने की तैयारी कर ली है. Sony, Samsung और LG के मुकाबले उनके प्रोडक्‍ट्स 30-40% सस्‍ते हैं.

रजिस्‍ट्रार ऑफ कंपनीज में Sony India की फाइलिंग्‍स के मुताबिक, 2018-19 में ऑपरेशंस ने रेवन्‍यू में पिछले साल के मुकाबले 8.35% (6,417.52 करोड़ रुपये) की गिरावट आई.

Sony India ने साल 2014-15 में सबसे ज्‍यादा 11,010 करोड़ की सेल की थी. तब से रेवन्‍यू में सिर्फ गिरावट ही हुई है. पिछले साल के मुकाबले, इस साल भारतीय बाजार से कंपनी के शुद्ध मुनाफे में 5.9 प्रतिशत की कमी हुई है.

ये भी पढ़ें

अगर मोबाइल में है ये ‘जोकर’ एप तो मिनटों में आपका बैंक अकाउंट हो सकता है खाली

Honda की इन कारों पर मिल रही लाखों की छूट, देखें कहां कितना फायदा

Gmail यूजर्स के लिए खुशखबरी, एंड्रॉयड के लिए Google लाया ये खास फीचर