Delhi-NCR में 70- 80 रुपये किलो टमाटर, सप्लाई बढ़ने के बावजूद नहीं थम रही कीमत

दिल्ली की आजादपुर मंडी (Azadpur Mandi) में टमाटर की आवक शुक्रवार को 307.6 टन थी जोकि एक सप्ताह में सबसे अधिक है, जबकि गुरुवार के मुकाबले 80 टन ज्यादा है, फिर भी टमाटर के मॉडल रेट में तीन रुपये प्रति किलो का इजाफा हुआ.
Delhi- Ncr tomato price, Delhi-NCR में 70- 80 रुपये किलो टमाटर, सप्लाई बढ़ने के बावजूद नहीं थम रही कीमत

टमाटर की महंगाई थमने का नाम नहीं ले रही है. थोक बाजार में आवक (Supply) बढ़ने के बावजूद टमाटर का भाव कम नहीं हो रहा है. देश की राजधानी दिल्ली और आसपास के इलाकों में टमाटर का खुदरा भाव 80 रुपये प्रति किलो हो गया है. टमाटर की महंगाई पर लगाम लगाने के लिए शायद सरकार भी अब कोई उपाय नहीं करने वाली है क्योंकि टमाटर, प्याज, आलू जैसे कृषि उत्पादों को आवश्यक वस्तु अधिनियम से हटा दिया गया है.

देखिये फिक्र आपकी सोमवार से शुक्रवार टीवी 9 भारतवर्ष पर हर रात 9 बजे

केंद्रीय उपभोक्ता मामले, खाद्य और सार्वजनिक वितरण मंत्री राम विलास पासवान (Ram villas Paswan) के मुताबिक, किसानों को उनके उत्पादों का उचित दाम दिलाने के मकसद से इन कृषि उत्पादों को आवश्यक वस्तु अधिनियम से हटाया गया. केंद्रीय मंत्री ने एक दिन पहले एक प्रेसवार्ता के दौरान कहा कि बरसात के दिनों में अक्सर उत्पादक क्षेत्रों में इन कृषि उत्पादों की कीमतें कम रहती थीं जबकि शहरों में इनके दाम बढ़ जाते थे.

अलग- अलग राज्यों में टमाटर के दाम

कारोबारी बताते हैं कि इस बार बरसात के साथ-साथ डीजल के दाम में हुई वृद्धि भी एक बड़ी वजह है जिसके कारण आवक बढ़ने के बावजूद टमाटर (Tomato) का दाम कम नहीं हो रहा है.

केंद्रीय उपभोक्ता मंत्रालय की वेबसाइट पर उपलब्ध मूल्य के अनुसार, इस महीने में अब तक टमाटर के दाम में कोटा और गुरुग्राम में सबसे ज्यादा 60 रुपये प्रति किलो बढ़ा है जबकि दिल्ली में 13 रुपये और चंडीगढ़ में 23 रुपये प्रति किलो का इजाफा हुआ है. वेबसाइट के अनुसार, कोटा, गुरुग्राम, दिल्ली और चंडीगढ़ में टमाटर का खुदरा दाम शुक्रवार को 80 रुपये, 70 रुपये, 62 रुपये और 45 रुपये प्रति किलो था.

आजादपुर मंडी में भी टमाटर के दाम बढ़े

दिल्ली की आजादपुर मंडी (Azadpur Mandi) में टमाटर की आवक शुक्रवार को 307.6 टन थी जोकि एक सप्ताह में सबसे अधिक है, जबकि गुरुवार के मुकाबले 80 टन ज्यादा है, फिर भी टमाटर के मॉडल रेट में तीन रुपये प्रति किलो का इजाफा हुआ. मंडी में टमाटर का थोक दाम छह रुपये से 44 रुपये जबकि मॉडल रेट 29.50 रुपये प्रति किलो था.

वहीं, दिल्ली-एनसीआर (Delhi-NCR) में टमाटर का खुदरा दाम 70-80 रुपये प्रति किलो था.

देखिये परवाह देश की सोमवार से शुक्रवार टीवी 9 भारतवर्ष पर हर रात 10 बजे

Related Posts