Bihar: होमगार्ड में सिपाही पदों के लिए निकली भर्तियां, जानें कैसे करें आवेदन

इस वैकेंसी (Vacancy) के लिए ऑनलाइन आवेदन (Online Application) किया जाएगा, इसकी शुरुआत 3 जुलाई 2020 से की जा चुकी है. आवेदन करने की आखिरी तारीख 3 अगस्त है, सामान्य, OBC और आर्थिक कमजोर वर्ग के लिए आवेदन शुल्क 450 रुपये है वहीं SC/ST के लिए आवेदन शुल्क 112 रुपये है.
bihar home guard recruitment 2020, Bihar: होमगार्ड में सिपाही पदों के लिए निकली भर्तियां, जानें कैसे करें आवेदन

10वीं और 12वीं पास उम्मीदवारों के लिए सरकारी नौकरी (Sarkari Naukri) पाने का शानदार मौका है. बिहार पुलिस होम गार्ड में सिपाही (कॉन्स्टेबल) के पदों पर वैकेंसी निकली हैं. बिहार गृह रक्षा वाहिनी सेवा संवर्ग (होमगार्ड) में सिपाही के 551 पदों पर वैकेंसी निकाली गई हैं. ये भर्तियां सेंट्रल सेलेक्शन बोर्ड ऑफ कॉन्स्टेबल्स (CSBC) द्वारा की जाएंगी. इसके लिए csbc.bih.nic.in पर नोटिफिकेशन जारी किया जा चुका है. संबंधित लिंक पर क्लिक करने के बाद आवेदन-पत्र भरने की प्रक्रिया शुरू की जा सकती है.

देखिये फिक्र आपकी सोमवार से शुक्रवार टीवी 9 भारतवर्ष पर हर रात 9 बजे

पद का नाम– सिपाही (होम गार्ड)

पदों की संख्या – 551

कैसे करें आवेदन

इस वैकेंसी के लिए ऑनलाइन आवेदन किया जाएगा. आवेदन की शुरुआत 3 जुलाई 2020 से की जा चुकी है, इसकी आखिरी तारीख 3 अगस्त है. सामान्य, OBC और आर्थिक कमजोर वर्ग के लिए आवेदन शुल्क 450 रुपये है. SC/ST के लिए आवेदन शुल्क 112 रुपये है. आवेदन शुल्क का भुगतान डेबिट कार्ड, क्रेडिट कार्ड, नेट बैंकिंग या ई-चालान के जरिए किया जा सकता है.

क्या हैं योग्यताएं

इच्छुक पुरुष और महिला उम्मीदवारों को 10वीं और 12वीं पास होना जरूरी है. सामान्य (अनारक्षित) वर्ग के पुरुषों और महिलाओं के लिए न्यूनतम आयु 18 से 25 वर्ष होनी चाहिए. वहीं अनुसूचित जाति और अनुसूचित जन-जाति के उम्मीदवारों के लिए न्यूनतम आयु 18 से 30 वर्ष होनी चाहिए.

आयु सीमा (01-01-2020 तक)

न्यूनतम आयु सीमा: 18 वर्ष

सामान्य/EWS के लिए अधिकतम आयु सीमा: 25 वर्ष

ओबीसी/EBC (पुरुष) के लिए अधिकतम आयु सीमा: 27 वर्ष

ओबीसी/EBC (महिला) के लिए अधिकतम आयु सीमा: 28 वर्ष

SC/ST के लिए अधिकतम आयु सीमा: 30 वर्ष

(नोट: आयु में छूट नियमानुसार लागू है)

क्या होगी चयन प्रक्रिया– इन पदों पर चयन लिखित परीक्षा (OMR) और शारीरिक दक्षता परीक्षा (PET) के आधार पर किया जाएगा. अंतिम मेधा सूची शारीरिक दक्षता परीक्षा में प्राप्त अंकों के आधार पर तैयार होगी.

देखिए NewsTop9 टीवी 9 भारतवर्ष पर रोज सुबह शाम 7 बजे

Related Posts