India Post Recruitment 2020: भारतीय डाक ने इन पदों पर निकाली 3,262 वैकेंसी, जानिए कैसे करें अप्लाई

उम्मीदवार (Applicant) की आयु 18 वर्ष से 40 वर्ष के बीच होनी चाहिए. भर्ती के लिए एक और महत्वपूर्ण आवश्यकता यह है कि उम्मीदवार ने 10वीं कक्षा तक स्थानीय भाषा पढ़ी हो.

भारतीय डाक (India Post) ने राजस्थान सर्किल के लिए ब्रांच पोस्टमास्टर (Branch Postmaster), असिस्टेंट ब्रांच पोस्टमास्टर (Assistant Branch Postmaster) और ग्रामीण डाक सेवक (Gramin Dak Sevak) के पदों पर भर्ती निकाली हैं. भारतीय डाक ने इस पोस्ट के लिए कुल 3,262 वैकेंसी निकाली हैं.

जो उम्मीदवार इन पदों के लिए अप्लाई करना चाहते हैं वो भारतीय डाक की ऑफिशियल वेबसाइट पर जाकर वैंकेसी को लेकर जारी किया गया नोटिफिकेशन चेक कर सकते हैं. भर्ती के लिए एलिजिबल होने के लिए उम्मीदवार को सेकंडरी स्कूल सर्टिफिकेट एग्जामिनेशन में पास होना चाहिए या किसी मान्यता प्राप्त बोर्ड ऑफ एजुकेशन से 10वीं पास होना चाहिए.

देखिये फिक्र आपकी सोमवार से शुक्रवार टीवी 9 भारतवर्ष पर हर रात 9 बजे

उम्मीदवार की आयु 18 वर्ष से 40 वर्ष के बीच होनी चाहिए. भर्ती के लिए एक और महत्वपूर्ण आवश्यकता यह है कि उम्मीदवार ने 10वीं कक्षा तक स्थानीय भाषा पढ़ी हो. इसके अलावा उम्मीदवार को साइकिल चलाना भी आना चाहिए.

उम्मीदवार को केंद्र सरकार/राज्य सरकार/विश्वविद्यालयों/बोर्ड्स/निजी संस्थानों के संगठनों द्वारा संचालित किसी भी कंप्यूटर ट्रेनिंग इंस्टीट्यूट से कम से कम 60 दिनों की अवधि के बेसिक कंप्यूटर ट्रेनिंग कोर्स सर्टिफिकेट की आवश्यकता पड़ेगी.

बेसिक कंप्यूटर नॉलेज सर्टिफिकेट की यह आवश्यकता में उन अभ्यर्थियों के लिए छूट दी जाएगी, जिन्होंने मैट्रिकुलेशन या कक्षा 12 या किसी अन्य उच्च शैक्षणिक स्तर में एक विषय के रूप में कंप्यूटर की पढ़ाई की है.

देखिये परवाह देश की सोमवार से शुक्रवार टीवी 9 भारतवर्ष पर हर रात 10 बजे

Related Posts