Lockdown के बाद Work From Home का क्या होगा? ऑफिस जाएं तो याद रखें ये 10 सावधानियां

अगर आप घर (Home) से ही दफ्तर (Office) की जि़म्मेदारियों को निपटा रहे हैं, तो आप काफी हद तक कोरोनावायरस (Coronavirus) से बचे रह सकते हैं. अगर आप ऑफिस जाना शुरू करते हैं तो आपके लिए कुछ सुरक्षा उपायों को ध्यान में रखना बेहद जरूरी हो जाता है.
Guidelines while joining office, Lockdown के बाद Work From Home का क्या होगा? ऑफिस जाएं तो याद रखें ये 10 सावधानियां

कोरोनावायरस (Coronavirus) के लगातार तेजी से फैलने से हमारे जीवन में एक ठहराव सा आ गया है. इन दिनों ज़्यादातर प्रोफेशनल्स घर से ही काम (Work From Home) कर रहे हैं. हम में से ज्यादातर लोगों के लिए, घर से काम करना अब सामान्य सा हो गया है. अब धीरे-धीरे कोरोनावायरस से लगे लॉकडाउन (Lockdown) में छूट दी जाने लगी है. इसी के साथ-साथ अब कुछ कार्यालय या ऑफिस सुरक्षा के लिए जरूरी बातों पर ध्यान दे रहे हैं.

देखिये #अड़ी सोमवार से शुक्रवार टीवी 9 भारतवर्ष पर शाम 6 बजे

अगर आप घर से ही दफ्तर की जि़म्मेदारियों को निपटा रहे हैं, तो आप काफी हद तक कोरोनावायरस से बचे रह सकते हैं. अगर आप अब ऑफिस जाना शुरू कर रहे हैं, तो आपके लिए अपनी भलाई के लिए कुछ सुरक्षा उपायों को ध्यान में रखना बेहद जरूरी हो जाता है. यहां कुछ जरूरी बातें बताई जा रही हैं, जिनका काम पर जाते समय खास ध्यान रखा जाना चाहिए:-

1. काम पर आने-जाने के लिए सार्वजानिक वाहन या पब्लिक ट्रांसपोर्ट का उपयोग करने से बचें. स्थिति सामान्य होने तक प्राइवेट वाहन या गाड़ी का ही उपयोग करें. यदि ऐसा नहीं कर सकते तो घर से ही काम करें. पब्लिक ट्रांसपोर्ट में किसी के भी संपर्क में आने पर संक्रमण का खतरा बना रह सकता है.

2. आप चाहे पब्लिक वाहन का उपयोग करें या प्राइवेट वाहन का, संक्रमण से बचने के लिए मास्क का उपयोग जरूर करें और अपने हाथों को भी ढकें.

3. सार्वजनिक स्थान (Public Place) पर रहते हुए अपने चेहरे, मुंह, नाक और आंखों को न छुएं. क्योंकि इससे संक्रमण का खतरा बढ़ सकता है.

4. सभी कर्मचारियों और नियोक्ता या मालिकों को कार्यालय या ऑफिस में प्रवेश करने से पहले अपने हाथों को अच्छी तरह से साफ कर लेना चाहिए और अपने शरीर के टेम्प्रेचर की भी जांच करवा लेनी चाहिए.

5. कर्मचारियों को कार्यालय स्टेशनरी, जैसे डेस्कटॉप, पेन, नोटपैड और यहां तक ​​कि कुर्सियां ​​भी शेयर करने से बचना चाहिए. यदि आप अपने खाने-पीने की चीजों को अपने स्टाफ या सहयोगियों के साथ शेयर कर रहे हैं, तो इससे पहले यह जरूर सुनिश्चित कर लें कि खाना सुरक्षित है और ठीक से पकाया गया है.

6. कर्मचारियों को हर हाल में अपने हाथों को साफ जरूर करना चाहिए. किसी भी तरह के वायरस से बचने के लिए CDC के दिशानिर्देशों के अनुसार अपने हाथों को धोएं.

7. डेस्क, वॉशरूम, कैफेटेरिया और पैंट्री को उपयोग में आने से पहले ठीक से साफ किया जाना चाहिए. उन्हें हर दिन कम से कम एक बार साफ जरूर किया जाना चाहिए.

8. सभी को इस समय बाहर का खाना खाने से बचना चाहिए. कोशिश करें कि घर में पके हुए भोजन का ही सेवन करें और सार्वजानिक जगहों पर बने खाने से दूर रहें.

9. कर्मचारियों के साथ सुरक्षा के सभी जरूरी दिशानिर्देशों को शेयर करें और उनकी सुरक्षा करने की भी कोशिश करें. काम करने की जगहों पर दिए गए दिशानिर्देशों का ठीक से पालन किया जाना चाहिए.

10. अन्य महत्वपूर्ण उपायों में शिफ्ट और लंच ब्रेक के बीच एक घंटे का अंतराल (Interval) भी शामिल है. वैसे तो जहां तक हो सके, तो स्थिति सामान्य होने तक घर से ही काम करने के चलन को बढ़ावा दें.

सुरक्षा के उपायों को लेकर भारत सरकार (India Government) पहले भी जरूरी गाइडलाइंस जारी करने के साथ-साथ कई सलाह भी दे चुकी है. इन बातों में मुंह और नाक को ढंकना, हाथों को ठीक से साफ करना और कार्यालयों में 33 फीसदी तक कर्मचारियों की ही उपस्थिति जैसे दिशानिर्देश शामिल थे. तीसरा लॉकडाउन 17 मई तक जारी रहेगा. अब भारत सरकार नए सिरे से नए निर्देश जारी कर सकती है.

देखिए NewsTop9 टीवी 9 भारतवर्ष पर रोज सुबह शाम 7 बजे

Related Posts