Corona काल के बाद Logistics और Tourism समेत इन सेक्टर्स में होंगी बंपर नौकरियां, NSDC का दावा

NSDC के मूल्यांकन के आधार पर कहा जा रहा है कि कोरोनावायरस महामारी (Coronavirus Pandemic) के बाद लॉजिस्टिक, टूरिज्म, हॉस्पिटैलिटी, टेलीकॉम और आईटी सेक्टर में रोजगार पैदा होगा.
NSDC claims jobs in these sectors, Corona काल के बाद Logistics और Tourism समेत इन सेक्टर्स में होंगी बंपर नौकरियां, NSDC का दावा

कोरोनावायरस काल (Coronavirus Crisis) में कई लोगों को अपनी नौकरी गंवानी पड़ी है. ऐसा कोई भी सेक्टर नहीं, जहां पर लोगों की नौकरी न गई हो. कोरोनावायरस के प्रकोप को रोकने के लिए लगाए गए लॉकडाउन (Lockdown) के चलते देश की अर्थव्यवस्था पर काफी असर पड़ा. हालांकि अनलॉक की प्रक्रिया के बाद से अर्थव्यवस्था में सुधार लाने की कोशिश केंद्र सरकार (Central Government) कर रही है.

देखिये फिक्र आपकी सोमवार से शुक्रवार टीवी 9 भारतवर्ष पर हर रात 9 बजे

कोरोना काल के बाद इन सेक्टर्स में पैदा होगा रोजगार

इस बीच नेशनल स्किल डेवलपमेंट कारपोरेशन (एनएसडीसी) के मूल्यांकन के आधार पर कहा जा रहा है कि कोरोनावायरस महामारी के बाद लॉजिस्टिक, टूरिज्म, हॉस्पिटैलिटी, टेलीकॉम और आईटी सेक्टर में रोजगार पैदा होगा. इसके बाद लॉजिस्टिक देश के पांच सबसे बड़े रोजगार पैदा करने वाले सेक्टर्स में शामिल हो जाएगा.

एनएसडीसी के मूल्यांकन के अनुसार, पांच सबसे लोकप्रिय नौकरी भूमिकाएं जो मांग के आधार पर उभरी हैं, उनमें कूरियर डिलीवरी एग्जीक्यूटिव, हाउसकीपिंग अटेंडेंट, कस्टमर केयर एग्जीक्यूटिव, वेयरहाउस एसोसिएट और मशीन ऑपरेटर शामिल हैं.

NSDC का मूल्यांकन

यह मूल्यांकन ASEEM या आत्मानिर्भर स्किल्ड एम्प्लॉई मैपिंग पोर्टल पर मौजूद डेटा को इकट्ठा करके किया गया है. जुलाई में पहले शुरू किए गए आंकड़ों के आधार पर मूल्यांकन से पता चलता है कि 15 जुलाई और 7 अगस्त के बीच, लगभग 64,689 लोगों को स्किल्ड वर्कर्स की पेशकश की गई थी, जो या तो बेरोजगार थे या जिनकी कोरोनोवायरस प्रकोप के बाद आर्थिक मंदी और कारोबार बंद होने के कारण नौकरी चली गई थी.

6,000 से अधिक लोग पहले से ही विभिन्न क्षेत्रों में नौकरी पा चुके हैं. एनएसडीसी इस बारे में आंकड़े जुटा रहा है कि क्या जो नौकरियां बची हुई हैं, उनमें भर्तियां हुई हैं या नहीं. महामारी और 68 दिनों के लॉकडाउन ने कई सेक्टर्स को छंटनी करने पर मजबूर किया. दिहाड़ी मजदूर महामारी के दौरान सबसे ज्यादा प्रभावित हुए हैं. उनका रोजगार छिन गया और उन्हें वापस अपने गृह राज्यों की तरफ रुख करना पड़ा.

देखिये परवाह देश की सोमवार से शुक्रवार टीवी 9 भारतवर्ष पर हर रात 10 बजे

Related Posts