Railway Recruitment 2019: 10वीं पास के लिए रेलवे में चार हजार से ज्‍यादा नौकरियां, ऐसे होगा सेलेक्‍शन

इन पदों पर आवेदन प्रक्रिया 9 नवंबर को शुरू हो चुकी है. आवेदन की आखिरी तारीख 8 दिसंबर 2019 है. नीचे पढ़ें महत्वपूर्ण जानकारी.

जो युवा भारतीय रेलवे (Indian Railway) में अपना करियर बनाना चाहते हैं, उन युवाओं के लिए खुशखबरी है. रेलवे में फिर भर्तियां होने जा रही हैं. ये भर्तियां कुल 4,103 पदों पर होने जा रही हैं.

साउथ सेंट्रल रेलवे ने अप्रेंटिस के 4103 पदों पर भर्ती के लिए आवेदन मांगे हैं. जो भी योग्य और इच्छुक उम्मीदवार अप्रेंटिस पदों पर आवेदन करना चाहते हैं, वे अब विभाग की ऑफिशियल वेबसाइट scr.indianrailways.gov.in पर जाकर आवेदन कर सकते हैं. भारतीय रेलवे की अप्रेंटिस पदों पर निकली इस भर्ती के लिए आवेदन करने की अंतिम तारीख 08 दिसंबर है.

आपको बता दें कि आवेदन प्रक्रिया 9 नवंबर को शुरू हो चुकी है. जो भी उम्मीदवार इन पदों पर आवेदन करना चाहते हैं, वे अंतिम तारीख यानी कि 8 दिसंबर 2019 तक या उससे पहले ही आवेदन प्रक्रिया को पूरा कर लें.

 

योग्‍यता

उम्र सीमा: उम्‍मीदवार की न्‍यूनतम आयु 15 वर्ष और अधिकतम 24 होनी चाहिए. सरकारी नियमों के तहत SC/ST उम्‍मीदवारों को उम्र सीमा में 5 साल की छूट दी जाएगी. जबकि OBC और PwD उम्‍मीदवारों को क्रमश: 3 और 10 साल की छूट प्राप्‍त होगी.

शैक्षणिक योग्‍यता

न्‍यूनतम 50 फीसदी अंक के साथ उम्‍मीदवार 10वीं कक्षा पास हो या इसके समानान्‍तर डिग्री हो और NCVT या SCVT से ITI सर्ट‍िफिकेट प्राप्‍त किया हो.

ऐसे करें आवेदन

  •  आधिकारिक वेबसाइट scr.indianrailways.gov.in पर जाएं.
  •  होमपेज पर दिए गए लिंक ‘ACT apprentice 2019 – online application registration’पर क्‍ल‍िक करें.
  • नया पेज खुलेगा. वहां सभी निर्देश पढ़ें और ‘proceed for filling up of application’ पर क्‍ल‍िक करें.
  • अपनी आधारभूत जानकारियों के साथ रजिस्‍टर करें.
  • फॉर्म भरें, फोटो अपलोड करें.
  • फीस पेमेंट करें.

फीस

आवेदन करने वाले उम्मीदवारों को 100 रुपये आवेदन फीस के रूप में जमा करने होंगे. यह फीस रिफंडेबल है और यह सिर्फ ऑनलाइन ही भरी जा सकती है.

Railway Recruitment 2019, Railway Recruitment 2019: 10वीं पास के लिए रेलवे में चार हजार से ज्‍यादा नौकरियां, ऐसे होगा सेलेक्‍शन

ये भी पढ़ें-

बिजली के तार पर चढ़े शख्स को बचाने पहुंचा ट्रेन का इंजन, देखें वीडियो

SBI को डर, अभी और गिर सकती है देश की जीडीपी