UPSC ने निकाली मिनिस्ट्रीज में जॉब के लिए 121 वैकेंसी, जानिए- किस पोस्ट के लिए क्या है योग्यता

सभी पदों के लिए ऑनलाइन आवेदन UPSC की अधिकारिक वेबसाइट upsc.gov.in पर किए जा सकते हैं. अप्लाई करने की अंतिम तिथि 13 अगस्त 2020 है.
upsc, upsc result, upsc civil services, upsc results 2019, upsc 2019, upsc.gov.in, upsc cut off 2019

संघ लोक सेवा आयोग (UPSC) ने 121 पोस्ट के लिए वैकेंसी निकाली है. इन सभी पदों के लिए ऑनलाइन आवेदन UPSC की अधिकारिक वेबसाइट upsc.gov.in पर किए जा सकते हैं. अप्लाई करने की अंतिम तिथि 13 अगस्त 2020 है. आयोग ने आयुष मंत्रालय, स्वास्थ्य एवं परिवार कल्याण मंत्रालय, रक्षा मंत्रालय, गृह मंत्रालय जैसे कई विभागों में यह सभी वैकेंसी निकाली हैं.

देखिए NewsTop9 टीवी 9 भारतवर्ष पर रोज सुबह शाम 7 बजे

किस पद के लिए है कितनी वेकेंसी

मेडिकल ऑफिसर- 36 पोस्ट

असिस्टेंट इंजीनियर- 3 पोस्ट

स्पेशलिस्ट ग्रेड 3 असिस्टेंट प्रोफेसर- 60 पोस्ट

सीनियर साइंटिफिक ऑफिसर- 21 पोस्ट

आर्किटेक्ट (ग्रुप A) – 1 पोस्ट

विभिन्न पदों के लिए योग्यता

*मेडिकल ऑफिसर की पोस्ट के लिए आवेदनकर्ता के पास होमियोपैथी में ग्रेजुएट या पोस्ट-ग्रेजुएट की डिग्री होनी चाहिए.

*असिस्टेंट इंजीनियर की पोस्ट के लिए आवेदक के पास साइंस में पोस्ट-ग्रेजुएट की डिग्री होनी चाहिए, जोकि फिजिक्स या केमिस्ट्री विषयों में होनी चाहिए. या फिर कैंडिडेट किसी मान्यता प्राप्त विश्वविद्यालय से मेटलर्जी इंजीनियरिंग में ग्रेजुएट हो.

* सीनियर साइंटिफिक ऑफिसर की पोस्ट के लिए  आवेदनकर्ता  को फिजिक्स या मैथमेटिक्स विषयों में पोस्ट-ग्रेजुएट होना चाहिए. या फिर उसने B.Sc में फॉरेंसिक साइंस एक विषय के तौर पर पढ़ा हो.

* सीनियर साइंटिफिक ऑफिसर (बायोलॉजी) की पोस्ट के लिए  आवेदक के पास जूलॉजी, बॉटनी, एंथ्रोपोलॉजी, लाइफ साइंस, बायोकेमिस्ट्री, माइक्रोबायोलॉजी, बायोटेक्नोलॉजी, फॉरेंसिक साइंस में से किसी एक में मास्टर्स की डिग्री हो. या फिर उसने किसी मान्यता प्राप्त विश्वविद्यालय से B.Sc में इनमें से कोई एक विषय पढ़ा हो.

* आर्किटेक्ट (ग्रुप A) की पोस्ट के लिए  आवेदनकर्ता  के पास किसी मान्यता प्राप्त विश्वविद्यालय से  आर्किटेक्चर में डिग्री होनी चाहिए.

देखिये #अड़ी सोमवार से शुक्रवार टीवी 9 भारतवर्ष पर शाम 6 बजे

 

Related Posts