National Youth Day: जहां स्वामी विवेकानंद ने बिताया बचपन, सरकार वहां बनाएगी राष्ट्रीय स्मारक

1877 से 1879 के बीच स्वामी विवेकानंद ने रायपुर में अपना बचपन बिताया था. सन 1877 में स्वामी विवेकानंद अपने परिवार के साथ रायपुर आए थे.
Raipur Swami Vivekananda birthday, National Youth Day: जहां स्वामी विवेकानंद ने बिताया बचपन, सरकार वहां बनाएगी राष्ट्रीय स्मारक

छत्तीसगढ़ की राजधानी रायपुर में स्वामी विवेकानंद ने जहां अपना बचपन बिताया था, सरकार उनकी याद में उस जगह पर राष्ट्रीय स्मारक बनाने जा रही है. इसकी कवायद पिछले 30 सालों से चल रही है, मगर किसी न किसी वजह से इसका काम रुका हुआ था.

रायपुर में जिस जगह स्वामी विवेकानंद रहे थे, वह जमीन अब रायबहादुर भूतनाथ डे चेरिटेबल ट्रस्ट के पास है. इस जगह पर जो भवन है उसमें ट्र्स्ट का एक स्कूल भी चलता है. ट्रस्ट का सही विस्थापन तय न होने के कारण ही पिछले 30 सालों से स्मारक का काम नहीं हो पा रहा था. मगर 2 जनवरी को हुई कैबिनेट बैठक में ट्रस्ट को नगर निगम के पास जमीन और एक नया स्कूल बना कर दिए जाने पर फैसला हुआ है.

जानकारी यह भी है कि ट्रस्ट से जुड़े लोगों ने भी इस पर अपनी सहमति दे दी है. ट्रस्ट से जुड़े राजेंद्र बनर्जी ने कहा, “यह हमारे लिए गर्व की बात है. जिस जगह स्वामी विवेकानंद रहे उस जगह सरकार राष्ट्रीय स्मारक बनाना चाहती है.” बनर्जी ने कहा, “हमने सरकार के सामने अपनी शर्तें रखीं थी, जो कि उन्होंने मान ली हैं. हमें जगह देने में कोई आपत्ति नहीं है.”

कैसा होगा स्मारक ?

जानकारी के मुताबिक इस स्मारक को बनाने की कवायद राज्य विभाजन के पहले से की जा रही है, लेकिन कामयाबी नहीं मिल पाई थी. खबरों के मुताबिक भवन के खाली होने के बाद पुरातत्व विभाग भवन के ढांचे को ऐसा ही बनाएगा जैसा वह उस समय दिखता था. इस स्मारक में एक गैलेरी बनाई जाएगी. इस गैलरी में स्वामी विवेकानंद से जुड़ी किताबें, रायपुर से जुड़ी उनकी घटनाओं, भाषण, अनमोल विचार और महत्वपूर्ण घटनाओं का चित्रण दिखाया जाएगा.

रायपुर में गुजरा बचपन

1877 से 1879 के बीच स्वामी विवेकानंद ने रायपुर में अपना बचपन बिताया था. सन 1877 में स्वामी विवेकानंद अपने परिवार के साथ रायपुर आए थे. उनके पिता विश्वनाथ दत्त काम की वजह से रायपुर में रहे थे. जब स्वामी विवेकानंद रायपुर आए उस समय वे 14 साल के थे. विवेकानंद उस समय आठवीं कक्षा में पढ़ रहे थे.

ये भी पढ़ें: छपाक का विरोध करने वाले हिटलर समर्थक- फिल्म देखने के बाद बोले CM भूपेश बघेल

Related Posts