जलती बहू का वीडियो आया सामने, दहेज लोभी ससुराल वालों की करतूत CCTV में कैद

अपने माता-पिता का घर छोड़ पूनम अपने पति के साथ ससुराल इस आस से गई थी कि उसे अपने मायके जैसा प्यार और दुलार ससुराल में भी मिलेगा, लेकिन ऐसा हो न सका.


गोरखपुर: दहेज एक ऐसी कुप्रथा है जो कि सदियों से चलती आ रही है, लेकिन इस घिनौनी कुप्रथा को रोकने के लिए कोई ठोस कदम नहीं उठाए जा रहे. आए दिन ऐसी खबरें सामने आती हैं, जहां पर लोग अपनी बहू को पर्याप्त दहेज न लाने के चलते पहले तो उसे खूब प्रताड़ित करते हैं और फिर एक दिन उसे मौत के घाट उतार देते हैं.

ताजा मामला उत्तर प्रदेश के गोरखपुर से सामने आया है, जहां पर अपने माता-पिता का घर छोड़ पूनम अपने पति के साथ ससुराल इस आस से गई थी कि उसे अपने मायके जैसा प्यार और दुलार ससुराल में भी मिलेगा, लेकिन ऐसा हो न सका. कथित दहेज लोभी ससुराल वालों ने पूनम को जिंदा जला दिया, जिसके बाद इलाज के दौरान उसकी मौत हो गई. यह मामला राजघाट क्षेत्र के हजारीपुर का है.

बताया जा रहा है कि यह घटना 9 अप्रैल की है. यह पूरी घटना इलाके में लगे सीसीटीवी में कैद हुई है. सामने आए सीसीटीवी वीडियो में मृतका पूनम को अपने घर से बाहर भागते हुए देखा जा सकता है, जिसमें वह आग से झुलसती हुई नजर आ रही हैं. इस घटना की जानकारी जैसी ही पूनम के परिवारवालों को पता चली वे मौके पर पहुंचे, लेकिन अगले दिन यानि 11 अप्रैल को पूनम ने दम तोड़ दिया.

पूनम के पिता की शिकायत पर 7 लोगों के खिलाफ केस दर्ज किया गया, जिसके बाद पति समेत 5 लोगों को हिरासत में ले लिया गया. फिलहाल पुलिस मामले की पूरी जांच में जुटी हुई है. हालांकि इस मामले में एसएसपी का कहना है कि मृतका ने मरने से पूर्व मजिस्ट्रेट को दिए बयान में बताया कि उसने गृह कलह से तंग आकर आत्मदाह किया है. परिजनों की तहरीर पर पुलिस ने दहेज हत्या की धारा में पति समेत पांच लोगों को गिरफ्तार कर लिया है.

परिवार का बयान

मृतका की परिजनों ने बताया, राजघाट इलाके के लालडिग्‍गी क्षेत्र के बसंतपुर मदरसा इलाके के रहने वाले आलोक गुप्ता के साथ अपनी बेटी पूनम की शादी साल 2014 में की थी. शादी के 5 साल बीतने के बाद भी दोनों के कोई बच्चा नहीं था. आरोप है कि पांच लाख रुपए दहेज की मांग को लेकर उनकी बेटी को प्रताड़ित किया जाने लगा. कई बार समझौता भी हुआ.

9 अप्रैल को ससुराल वालों ने मिट्टी का तेल डालकर पूनम को जिंदा जला दिया. मृतका की मां राजकुमारी देवी बहन सरोज और दामाद शिवम गुप्ता ने बताया कि पूनम को दहेज के लिए प्रताड़ित किया जा रहा था. 4 दिन पहले सूचना मिली कि उसे मिट्टी का तेल डालकर जला दिया गया है. गंभीर हालत में उसे इलाज के लिए लखनऊ ले जाया गया, जहां उसकी मौत हो गई. पूनम की बहन सरोज ने आरोप लगाया कि पूनम के पति का किसी के साथ अवैध संबंध भी है.