दिल्ली: मोबाइल ठगी की वारदात को अंजाम देने वाले पति-पत्नी गिरफ्तार

पति-पत्नी की इस जोड़ी ने 6 फरवरी को नेहरू प्लेस मेट्रो स्टेशन (Nehru Place Metro Station) पर मोबाइल बेचने के नाम पर चूना लगाया था. जिसके बाद शिकायत मिलने पर पुलिस ने केस दर्ज कर जांच शुरू की.
Husband wife arrested, दिल्ली: मोबाइल ठगी की वारदात को अंजाम देने वाले पति-पत्नी गिरफ्तार

दिल्ली पुलिस (Delhi Police) की मेट्रो रेलवे पुलिस (Metro Railway Police) ने एक गिरोह का भांडाफोड़ करते हुए एक महिला समेत दो लोगों को गिरफ्तार किया है. ये लोग OLX जैसी वेबसाइट पर अपने फोन बेचने वाले लोगों के साथ हजारो लाखों की ठगी को अंजाम दिया करते थे. पुलिस के मुताबिक गिरफ्तार आरोपियों के नाम ममता और विक्रम गुप्ता हैं. ये दोनों पति-पत्नी हैं.

पुलिस के मुताबिक ये शातिर लोग अपने शिकार को इस तरह से जाल में फंसाते थे कि जब तक पीड़ित को अहसास होता है तब तक ये लोग ठगी की वारदात को अंजाम देकर फरार हो जाते.

देखिए NewsTop9 टीवी 9 भारतवर्ष पर रोज सुबह शाम 7 बजे

पति-पत्नी यूं देते थे ठगी को अंजाम 

  • पहले ये पति-पत्नी सामान बेचने और खरीदने वाली साइट पर जाकर वहां से अपने शिकार की तलाश करते थे. जब इन्हें शिकार मिल जाता तो विक्रम गुप्ता और ममता मोबाइल बेचने वाले शख्स से फोन पर संपर्क करते और ममता मोबाइल खरीदने के लिए किसी जगह मिलने के लिए बुलाती या फिर खुद उनके घर चली जाती.
  • ये लोग सबसे पहले मोबाइल मालिक से उसका मोबाइल फोन, बिल और पैकिंग का डिब्बा ले लेते. इसके बाद दोनों अपने शिकार से उसका बैंक अकाउंट नंबर, बैंक का नाम और तय कीमत पूछकर ये दिखाते कि वो अपने मोबाइल से ऑनलाइन पेमंट कर रहे हैं, जिसके बाद उसी समय मोबाइल बेचने वाले के मोबाइल पर एक मैसेज आता कि उसके अकाउंट में इतने पैसे ट्रांसफर हुए है.
  • मैसेज देखकर मोबाइल बेचने वालों को यकीन हो जाता है कि खरीदार ने उनके अकाउंट में पैसे ट्रांसफर कर दिए है. इसके बाद दोनों पति-पत्नी मोबाइल लेकर बड़े आराम से निकल जाते थे.
  • मोबाइल बेचने वाले के पास आया मैसेज फर्जी होता था जो बैंक के मैसेज की तरह ही लगता था लेकिन वो मैसेज इनका एक दोस्त सनी शर्मा करता था.

सनी शर्मा फिलहाल फरार

पुलिस के मुताबिक ये लोग सनी को मोबाइल मालिक से लिये सारे डिटेल्स भेज देते थे, फिर सनी उस मोबाइल नंबर पर एक सॉफ्टवेयर के जरिए बैंक का एक फर्जी मैसेज भेज देता था जिसके बाद बेचने वाले को पैसे ट्रांसफर होने का भरोसा हो जाता था. सनी शर्मा फिलहाल फरार है और पुलिस उसकी तलाश कर रही है.

CCTV फुटेज से हुई पहचान 

दरसअल 6 फरवरी को पति-पत्नी की इस जोड़ी ने नेहरू प्लेस मेट्रो स्टेशन (Nehru Place Metro Station) पर मोबाइल बेचने के नाम पर चूना लगाया था. जिसके बाद शिकायत मिलने पर पुलिस ने केस दर्ज कर जांच शुरू की और मैट्रो डीसीपी जितेंद्र मणि ने एक टीम बनाई. उन्होंने सबसे पहले नेहरू प्लेस मेट्रो स्टेशन की सीसीटीवी फुटेज देखी और दोनों पति पत्नी की पहचान की फिर इलेक्ट्रॉनिक सर्विलांस के जरिये पता लगाया कि दोनों मोती नगर के सुदर्शन पार्क इलाके में रहते है. जहां से दोनों को गिरफ्तार कर लिया.

फिलहाल पुलिस इन दोनों के जरिये इनके तीसरे साथी सनी की तलाश कर रही है और साथ ही इन लोगों ने इस तरह से ओर कितनी ठगी की वारदात को अंजाम दिया है उसकी जानकारी जुटा रही है.

देखिये #अड़ी सोमवार से शुक्रवार टीवी 9 भारतवर्ष पर शाम 6 बजे

Related Posts