जाट, गुर्जर, खान, ब्राह्मण, यादव आदि लिखाकर घूमने वाली डेढ़ हजार गाड़ियों का पुलिस ने किया चालान

नोएडा पुलिस ने साढ़े तीन घंटे ऑपरेशन चलाया. कुल 1 हजार 457 वाहनों का चालान काटा गया, 99 गाड़ियां जब्त की गईं.

नोएडा पुलिस आजकल गाड़ियों को ‘जाति मुक्त’ बनाने के अभियान में लगी हुई है. इसी कड़ी में नोएडा पुलिस ने 7 जुलाई को गाड़ी पर जाति का नाम/सरनेम, नंबर प्लेट के साथ छेड़छाड़, काली पन्नी लगाने वालों पर कार्रवाई की.

नोएडा पुलिस ने एक प्रेस रिलीज जारी करते हुए ढेर सारी तस्वीरें पोस्ट कीं. इन तस्वीरों में बाइक और कारें थीं. जिन पर बहुत सारे जातियों के नाम लिखे हुए थे. जाट, गुर्जर, ब्राह्मण, चौधरी, खान, यादव आदि. किसी ने पार्टी के पोस्टर लगा रखा था तो किसी ने ‘पुलिस’ लिख रखा था. किसी की गाड़ी पर नंबर प्लेट में कलाकारी की गई थी तो किसी में अजीब से डिजाइन बने हुए थे. इन सब पर पुलिस ने ‘ऑपरेशन क्लीन-7’ के तहत कार्रवाई की.

शाम साढ़े 6 बजे से रात 10 बजे तक चला ऑपरेशन

नोएडा पुलिस का साढ़े तीन घंटे का ये ऑपरेशन बहुत व्यापक था. कुल 1 हजार 457 वाहनों का चालान काटा गया, 99 गाड़ियां जब्त की गईं. 8 लोगों को गिरफ्तार किया गया. शहरी इलाके में 561 गाड़ियों का चालान काटा, 62 वाहन जब्त किए. ग्रामीण इलाके में 295 गाड़ियों का चालान काटा, 37 गाड़ियां सीज़ कीं. साथ में ट्रैफिक पुलिस ने भी 601 गाड़ियों का चालान किया. इस ऑपरेशन में चोरी के मोबाइल, एक तमंचा, एक जिंदा कारतूस, एक खोखा कारतूस, एक देसी पिस्टल, और इसके साथ पांच जिंदा कारतूस भी बरामद किए गए.

नंबर प्लेट के नियम

फैन्सी और अलग-अलग डिजाइन वाली नंबर प्लेट बनवाना गैरकानूनी है. सेंट्रल मोटर व्हिकल एक्ट 1989 के मुताबिक दोपहिया/तीन पहिया गाड़ियों के नंबर प्लेट का साइज 200X100 mm होना चाहिए. कारों की नंबर प्लेट का साइज 500X120 या 340X200 mm होना चाहिए. भारी वाहनों की नंबर प्लेट 340X200 mm की निर्धारित की गई है. नंबर प्लेट के और नियम आप यहां क्लिक करके पढ़ सकते हैं.

ये भी पढ़ें:

मॉब लिंचिंग की घटनाओं से परेशान, नाम बदलना चाहते हैं MP के ये मुस्लिम अधिकारी

रोज़ गीता-रामायण का पाठ करता था मुस्लिम युवक, कट्टरपंथियों ने पीटा